वोटरों को ईवी एम व वीवी पैट के बारे में किया जागरुक

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। भारतीय चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार लोगों को पोलिंग प्रक्रिया संबंधी जागरु क करने के लिए आज एस.डी.एम. कार्यालय होशियारपुर में प्रदर्शनी लगाकर लोगों को ई.वी.एम (इलैक्ट्रानिक वोटिंग मशीन) व वी.वी.पैट (वोटर वैरीफीएबल पेपर आडिट ट्रेल) के बारे में जागरुक किया गया। इस दौरान एस.डी.एम होशियारपुर प्रीतइंदर सिंह बैंस ने ई.वी.एम व वी.वी.पैट के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अब इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन के माध्यम से मतदाता अपना मतदान कर सकता है।

Advertisements

उन्होंने बताया कि चुनाव वाले दिन पोलिंग बूथ में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में प्रत्याशियों के नाम व उनके चुनाव चिन्ह के सामने बटन होता है और किसी एक प्रत्याशी के सामने वाले बटन को दबाकर उसको वोट डाली जा सकती है। एस.डी.एम ने बताया कि वी.वी.पैट एक छोटे प्रिंटर जैसी मशीन है, जो ई.वी.एम.(इलैक्ट्रानिक वोटिंग मशीन) से जुड़ी होती है। उन्होंने बताया कि वी.वी.पैट के माध्यम से वोटर को पता लग सकेगा कि उसकी वोट सही उम्मीदवार को पोल हुई है। उन्होंने बताया कि इस मशीन के माध्यम से वोटर संबंधित उम्मीदवार का सीरियल नंबर, नाम व चुनाव चिन्ह 7 सैकेंड के लिए डिसप्ले फ्रेम में देख सकता है, जिसको उसने वोट डाली है।

उन्होंने बताया कि उम्मीदवार का सीरियल नंबर, नाम, चुनाव चिन्ह दर्शाने वाली स्लिप मशीन के साथ लगे डिब्बे में गिर जाएगी, जो डिब्बे में सील्ड रहेगी और कोई भी और उसको देख नहीं सकेगा। इस मौके चुनाव कानूनगो दीपक कुमार, हरप्रीत कौर और लखबीर सिंह भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here