अज्जोवाल स्कूल में स्कूल में कार्यक्रम आयोजित, बच्चों को नशा न करने की दिलाई शपथ

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल अज्जोवाल में स्कूल प्रमुख लेक्चरर शरणदीप कौर की अध्यक्षता में एक कार्यक्रम आयोजित कर बच्चों को नशा न करने की शपथ दिलाई गई तथा उन्हें नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दी गई। इस मौके पर लेक्चरर शरणदीप कौर ने कहा कि नशे की समस्या हम सबके लिए बहुत गंभीर है। यह बेहद जटिल और बहुआयामी मुद्दा है। जो देश के सार्वजनिक स्वास्थ्य तथा सामाजिक ताने-बाने को क्षति पहुंचा रहा है। नशीली वस्तुओं के चलते निजी जीवन में अवसाद ,पारिवारिक कलह, पेशेवर कुशलता और सामाजिक सह अस्तित्व की आपसी समझ में समस्या सामने आ रही है।

Advertisements

इस मौके पर लेक्चरर संदीप कुमार सूद तथा अनु आनंद ने कहा कि दुख की बात है कि हमारा युवा वर्ग नशे की तरफ आकर्षित हो रहा है। वह अपनी इच्छाओं को लेकर कई बार दबाव तथा तनाव की स्थिति में आ जाता है। इससे निपटने के लिए वह नशीली दवाओं का सहारा लेता है और इसी में फंस का रह जाता है। युवा लोग सार्वजनिक स्थानों पर धुएं के छल्ले उड़ाने में ही अपनी शाम समझते हैं। नशे के व्यापारी विद्यार्थियों के आसपास कोई ना कोई जाल बिशाकर अपने पैर पसार लेते हैं। नशा आसपास के लोगों के दबाव के चलते भी लग जाता है। नशा करने वाले व्यक्ति के व्यवहार में चिड़चिड़ापन आ जाता है। नशे की लत इतनी खतरनाक हो जाती है कि कई बार लोग इसके अती सेवन से और ना मिलने पर आत्महत्या तक कर डालते हैं। उन्होंने कहा कि नशा अंतिम कारण के रूप में काम कर सकता है। नशे के चलते हर साल न जाने कितने घरों के चिराग बुझ जाते हैं।

सरकार नशे को काबू करने के लिए कई कदम उठाती है लेकिन समाज की भागीदारी के बिना इस पर अंकुश नहीं लगाया जा सकता। अब तो छोटे-छोटे बच्चे भी नशे के आदि होते जा रहे हैं। सरकार द्वारा चलाए नशा मुक्त भारत अभियान का उद्देश्य स्कूली बच्चों में नशीली वस्तुओं के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। नशीली पदार्थ की तस्करी और दुरुपयोग से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए सख्त कानून बनाए गए हैं। युवा वर्ग को यह बात हर हाल में समझनी होगी कि नशा किसी भी समस्या का हल नहीं है। बल्कि यह तो आए दिन नई समस्या पैदा कर रहा है। अगर हमें अपने आसपास कोई बच्चा अथवा व्यक्ति नशा करता दिखाई दे तो उसे समझाने का प्रयास करना चाहिए। नशा मुक्ति केंद्र खोले गए हैं वहां पर जाकर भी नशा करने वाला नशे से छुटकारा पा सकता है। इस मौके पर रजनीश एक्टिविटी इंचार्ज सुकृति कश्यप भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here