मतदाता जागरुकता कार्यक्रमों में भागीदारी सुनिश्चित करें विभाग: अमरजीत सिंह

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रजनीश शर्मा । उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अमरजीत सिंह ने बताया कि मतदाता जागरुकता अभियान को गति प्रदान करने के लिए हिमाचल प्रदेश निर्वाचन विभाग ने शिक्षा विभाग, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत जिला हमीरपुर में भी इन विभागों के सहयोग से मतदाता जागरुकता अभियान चलाया जाएगा, ताकि आने वाले लोकसभा चुनाव की मतदान प्रक्रिया में अधिक से अधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित हो सके।

Advertisements

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिला के शिक्षण संस्थानों में चुनावी साक्षरता क्लबों यानि इलेक्टोरल लिटरेसी क्लबों (ईएलसी) का गठन किया गया है। इन शिक्षण संस्थानों को हर महीने के तीसरे शनिवार को ईएलसी के माध्यम से मतदाता जागरुकता गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। अमरजीत सिंह ने बताया कि निर्वाचन विभाग तथा ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के बीच हुए समझौता ज्ञापन के अनुसार ग्राम पंचायत स्तर पर स्वयं सहायता समूहों, युवक मंडलों, समुदाय आधारित संगठनों तथा महिला मंडलों के सहयोग से ‘स्वीप’ कमेटियों का गठन किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त युवक मंडलों तथा स्वयं सहायता समूहों की मासिक बैठकों की कार्यसूची में मतदाता जागरुकता को सम्मिलित किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग समझौता ज्ञापन के अनुसार निर्वाचन विभाग को 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुके दिव्यांगजन तथा थर्ड जैंडर नागरिकों की सूची प्रदान करेगा, ताकि सभी पात्र नागरिकों को निर्वाचन प्रक्रिया में सम्मिलित किया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here