सनातन धर्म कालेज में स्टैम सैल जागरुकता एवं रजिस्ट्रेशन कैंप आयोजित

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सनातन धर्म कालेज होशियारपुर में प्रबंधकीय कमेटी की अध्यक्षता हेमा शर्मा की अध्यक्षता में रामा युद्ध मैमोरियल हैल्थ क्लीनिक, रैड रिबन क्लब व बायोटेक्नालाजी विभाग की देखरेख में अर्जुन वीर फाउंडेशन व जिला प्रशासन होशियारपुर के सहयोग से स्टैम सैल जागरुकता एवं रजिस्ट्रेशन कैंप लगाया गया। कैंप में मुख्य मेहमान के तौर पर सहायक कमिश्नर (शिकायतें) दिव्या .पी, कन्वीनर स्टैम सैल डिपोजटरी होशियारपुर नरेश गुप्ता व अर्जुन वीर फाउंडेशन से जसलीन गरचा ने शिरकत की।
इस मौके पर प्रबंधकीय कमेटी के उपाध्यक्ष चतुरभूषण जोशी, सचिव गोपाल शर्मा, संयुक्त सचिव तिलक राज शर्मा, कैशियर प्रमोद शर्मा व कार्यकारी प्रिंसिपल प्रशांत के मार्गदर्शन में कैंप की शुरुआत की गई। कैंप की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुई व कार्यकारी प्रिंसिपल प्रशांत सेठी ने मुख्य मेहमान का स्वागत किया। इसके बाद उन्होंने स्टाफ व विद्यार्थियों को स्टैम सैल दान करने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने के नेक कार्य में सरगर्मी के साथ हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया। इस प्रोग्राम की जानकारी देते हुए प्रोजैक्ट कन्वीनर नरेश गुप्ता ने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से लोगों को घातक बीमारियों से बचाने के लिए अर्जुन वीर फाउंडेशन के सहयोग से जिले में स्टैम सैल योजना पर काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ब्लड कैंसर, जैनेटिक विकार जैसी कई जानलेवा बीमारियों के लिए स्टैम सैल थैरेपी बहुत कारगर है व इस थैरेपी के प्रयोग से इन जानलेवा बीमारियों का इलाज संभव है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि संयुक्त राज में ब्लड कैंसर के मरीजों के बचाव की दर जो कि करीब 70 प्रतिशत है व भारत में यह 1 प्रतिशत से भी कम है। अर्जुन वीर फाउंडेशखन से जसलीन गरचा ने विद्यार्थियों को स्टैम सैल रजिस्ट्रेशन प्रोजैक्ट के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी व बताया कि किस तरह रजिस्ट्रेशन के माध्यम से हम किसी भी जरुरतमंद बीमार व्यक्ति को ठीक करने में अपना योगदान दे सकते हैं।
इसके बाद सहायक कमिश्नर दिव्या.पी ने कालेज व अर्जुनवीर फाउंडेशन का आभार व्यक्त करते हुए इस प्रोग्राम की सराहना की व विद्यार्थियों की इस तरह की गतिविधि में शमूलियत की भी प्रशंसा की। उन्होंने कालेज प्रबंधक कमेटी व विद्यार्थियों की लगन व अटूट सहयोग के लिए भी संस्था को बधाई दी। इस दौरान उन्होंने कालेज के अर्न वाइल यू लर्न ग्रुप की ओर से बेकरी व आर्ट एंड क्राफ्ट आइटम की लगाई प्रदर्शनी का भी मुआयना किया व विद्यार्थियों के कौशल की प्रशंसा की। अर्जुनवीर फाउंडेशन के संस्थापक व कन्वीनर सिम्मी सिंह ने ब्लड कैंसर से पीडि़त अपनी स्व. पुत्र अर्जुन वीर की याद में भारत में स्टैम सैल रजिस्ट्रेशन जैसी संस्था स्थापित करने की पहल के बारे में जानकारी दी। इस दौरान कालेज के विद्यार्थियों व स्टाफ ने स्टैम सैल दान के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने में उत्साह के साथ भाग लियया व करीब 160 ओरल स्लाइबा नमूने एकत्र किए। मंच संलाचन की भूमिका प्रो. मेघा दुआ ने बाखूबी निभाई। कार्यक्रम के अंत में प्रो. विपन कुमार ने सभी उपस्थिति व विद्यार्थियों का इस समागम के प्रति सहयोग व उत्साह के लिए धन्यवाद किया।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here