तेजू राम शरीरदान प्रण पत्र भरकर समाज के लिये बने प्रेरणास्त्रोत: संजीव अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। रोटरी आई बैंक एवं कोर्निया ट्रांसप्लांट सोसायटी की तरफ से नेत्रदान एवं शरीरदान जागरूकता मुहिम को उस समय बल मिला जब हवलदार तेजू राम पुत्र श्री भगत राम निवासी गांव खुनखुन कलां के ज़िला होशियारपुर ने  अपनी 28 वर्ष की देश सेवा के बाद अपने परिवार से परामर्श करने के बाद शरीर दान करने का फैसला लिया। इस मौके पर रोटरी आई बैंक के अध्यक्ष व प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा ने तेजू राम को सोसायटी द्वारा सम्मानित करने हुए कहा कि तेजू राम बी.एस.एफ. में हवलादर के पद पर नियुक्त थे और वह कहते हैं कि उन्होंने मौत को बहुत करीब से देखा है और 1971 की लड़ाई में भी बढ़चढ़ कर भाग लिया है और उन्होंने महसूस किया कि जीवन वही है जो किसी के काम आये। इसलिए उन्होंने मरणोपरान्त शरीर दान करने का फैसला लिया।

Advertisements

इस अवसर पर श्री अरोड़ा ने कहा कि तेजू राम द्वारा मानव सेवा का प्रण पत्र भरकर समाज के समक्ष मिसाल पेश की है तथा इनकी मिसाल समाज सेवा हेतू कुछ करने की इच्छा रखने वालों के लिये सदैव प्रेरणास्रोत का काम करेगी। श्री अरोड़ा ने बताया कि रोटरी आई बैंक की प्रेरणा से अब तक 24 लोग शरीरदान कर चुके हैं तथा नेत्रदान एवं शरीरदान ही एक ऐसा दान है जो मरणोपरांत किया जाता है। इसके लिये हमें जीते जी प्रणपत्र भरकर अपनी इच्छा व्यक्त करनी होती है तांकि व्यक्ति के जाने के बाद कोई अड़चन पेश न आये और समाज सेवा का मनोरथा भी पूरा हो सके।

इस अवसर पर महासचिव प्रि. डी.के.शर्मा व प्रो. दलजीत सिंह ने उक्त व्यक्ति द्वारा उठाये गये कदम की सराहना करते हुये उनका धन्यवाद किया और कहा कि इस प्रकार की जागरूकता से जहां नेत्रहीनता को खतम किया जा सकता है वहीं मैडिकल साईंस की पढ़ाई कर रहे बच्चों के लिये मानव शरीर से जुड़ी खोज को और विस्तार से करने में सफलता मिलेगी क्योंकि आर्टीफिशल शरीर पर शोध करना और एक व्यक्ति के शरीर पर शोध करने में बहुत अन्तर होता है। इसलिये सोसायटी द्वारा नेत्रदान एवं शरीरदान के लिये जागरूकता फैलाई जा रही है। इस अवसर पर शरीरदान प्रण पत्र भरने उपरांत तेजू राम ने कहा कि उनकी जितनी सामर्था है इसके हिसाब से जीते जी वो तो वह सामाज सेवा कर ही रहे हैं तथा मरणोपरांत भी वह कुछ ऐसा करना चाहते थे कि उनकी देह किसी के काम आ सके। इसलिये उन्होंने शरीरदान करने का प्रण पत्र भरा। इस अवसर पर प्रि.डी.के शर्मा, मदन लाल महाजन, दविन्दर अरोड़ा, प्रो.दलजीत सिंह, शाखा बग्गा, वीना चोपड़ा, तमन्ना, बाबू व अन्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here