मरणोपरान्त नेत्रदान करके किसी की अन्धेरी जिन्दगी को रौशन करने के लिए आगे आयें: संजीव अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। रोटरी आई बैंक और कॉर्नियल ट्रांसप्लांट सोसायटी की ओर से प्रधान व प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा के नेतृत्व में सर्व सांझा दरबार कांटियां शरीफ में साहिब जोत जी महाराज के सान्ध्यि में कॉर्नियां ब्लाइंडनेस चैक अप कैम्प लगाया गया था। कैम्प के दौरान  34 मरीज ऐसे मिले थे जो कि अन्धेपन और आंखों की बीमारी से पीड़ित थे। उनमें से 14 मरीज़ों के ऑपरेशन जनवरी और फरवरी माह में करवा दिये गये हैं, जो कि अब इस सुंदर संसार को देख रहे हैं। इस अवसर पर प्रधान संजीव अरोड़ा ने बताया कि कॉर्नियां ब्लाइंडनेस चैक अप कैम्प पहली बार लगाया गया है जो कि आज तक कभी भी नहीं लगाया गया है। अब इस प्रकार के कैम्पों का आयोजन अलग-अलग जिलों में भी किया जायेगा ताकि जो लोग अंधेपन से पीड़ित हैं उनका पता चल सके। क्योंकि बहुत से लोग पैसे के अभाव के कारण अपना इलाज ठीक प्रकार से नहीं करवा पाते।

Advertisements

उनके रोटरी आई बैंक की तरफ से निशुल्क आप्रेशन करवा दिये जायेंगे। और श्री अरोड़ा ने लोगों से अपील की कि वे भी नेत्रदान मुहिम के साथ जुड़ें और  अगर उनके आस पास कोई अन्धेपन से पीड़ित व्यक्ति मिले तो उसे सोसायटी तक पहुंचायें ताकि वह भी इस संसार को देख सके। उन्होने आगे कहा कि आंखें दान करने  वाले लोगों की मात्रा बहुत कम है और अन्धेपन से पीड़ित लोगों की संख्या काफी अधिक है। इस लिए हमें मरणोपरान्त नेत्रदान करके किसी की अन्धेरी ज़िन्दगी को रौशन करने के लिए आगे आना चाहिए। इस मौके चेयरमैन जे.बी.बहल ने कहा कि एक व्यक्ति द्वारा दान की गई आंखों से दो व्यक्तियों की अन्धेरी ज़िंदगी को रौशन किया जा सकता है। अगर आप इन्हे मरणोपरांत शरीर के साथ जला देते हैं तो यह एक चुटकी राख बन जायेगी। क्यों न इसे दान करके किसी की अन्धेरी ज़िंदगी को रौशन करें।

उन्होने कहा कि कॉर्नियां ब्लाइंडनैस को दूर करने के लिए संकारा आई अस्पताल द्वारा सराहनीय सहयोग दिया जा रहा है। सोसायटी की तरफ से शहरों कस्बों के साथ-साथ गांवों में भी कॉर्नियां ब्लाइंडनेस से पीड़ित लोगों के लिए और उन्हे लाभ पहुंचाने के लिए समय-समय पर सैमीनार और कैम्प लगाये जा रहे हैं। जिसके तहत अब तक 4050 से अधिक कॉर्नियां ब्लाइंडनेस लोगों को एक-एक आंख लगाकर रौशनी प्रदान की जा चुकी है। इस अवसर पर प्रिं. डी.के. शर्मा, मदन लाल महाजन, रमिंदर सिंह, जसवीर कंवर, वीना चोपड़ा, तमन्ना बाबू व अन्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here