अच्छा स्वास्थ्य किसी खजाने से कम नहीं: डा. सीमा गर्ग

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़): स्वास्थ्य की परिभाषा में शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य, बौद्धिक स्वास्थ्य, आध्यात्मिक स्वास्थ्य और सामाजिक स्वास्थ्य आदि भी शामिल हैं। ऐसा माना जाता है कि जब कोई व्यक्ति बीमारी, चिंता और तनाव से पूरी तरह मुक्त हो तभी वह खुशहाल जीवन जी सकता है। इसलिए किसी भी काम को सफल बनाने में स्वस्थ दिमाग और स्वस्थ शरीर की बहुत बड़ी भूमिका होती है। ये विचार जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सीमा गर्ग ने सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल घंटाघर में विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित सेमिनार के दौरान व्यक्त किये।

Advertisements

प्रिंसिपल करुण शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित इस सेमिनार में डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर रमनदीप कौर, जिला बीसीसी कोऑर्डिनेटर अमनदीप सिंह ने भाग लिया और विद्यार्थियों को अच्छे स्वास्थ्य के बारे में जागरूक किया। डॉ. सीमा गर्ग बताती हैं कि स्वस्थ रहने का मतलब अच्छा स्वास्थ्य और स्वस्थ दिमाग है – अगर आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो आपको हर दिन कुछ अच्छी आदतें अपनानी होंगी। अपनी जीवनशैली और आदतों का ध्यान रखने से आप अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं। यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने के साथ-साथ आपके व्यक्तित्व को भी निखारता है। इसीलिए कहा जाता है कि अच्छा स्वास्थ्य किसी खजाने से कम नहीं है।

डिप्टी मास मीडिया अधिकारी रमनदीप कौर ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार वे लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाते हैं। इस बार यह दिन खास हो गया है क्योंकि इसे ‘मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार’ थीम के साथ मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ और फिट दिमाग, शरीर के लिए अपनी जीवनशैली और आदतों का ध्यान रखना जरूरी है अच्छे स्वास्थ्य के लिए कुछ नुस्खे जैसे पोषक तत्वों से भरपूर स्वस्थ भोजन खाना, जंक फूड से परहेज करना, नमक, चीनी और आटे का उपयोग कम करना, तले हुए खाद्य पदार्थ, बहुत अधिक खट्टी चीजें और बहुत अधिक मीठी चीजों से परहेज करना। योग, पैदल चलना और व्यायाम करना। तनाव से दूर रहना और मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना।अच्छी नींद लेना भी जरूरी है।

प्रधानाचार्य करुण शर्मा ने कहा कि बीमारियों का सीधा संबंध हमारी जीवनशैली-हमारी आदतों से होता है। दुनिया में सबसे कीमती चीज़ हमारा अपना स्वास्थ्य है। अगर स्वास्थ्य अच्छा नहीं है तो कोई भी चीज हमें खुशी नहीं दे सकती। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर भाषण दिया तथा कुछ विद्यार्थियों ने पोस्टर बनाये। स्वास्थ्य विभाग ने इन विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। सेमिनार के दौरान अध्यापिका रक्षा कुमारी, सीमा सैनी व सतिंदर कौर ने भी सहयोग दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here