मात्र एक दिन नहीं बल्कि मातृ शक्ति को समर्पित करें प्रत्येक दिन: संजीव कुमार

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। भारत विकास परिषद की तरफ से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में एक समारोह प्रधान प्रमुख समाज सेवी संजीव कुमार की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। इस मौके पर शिक्षा क्षेत्र से जुड़ी प्रतिभावान महिलाओं को सम्मानित किया गया। सम्मानित की गई महिलाओं में प्रो. कुलदीप कोहली, पूर्व प्रिंसिपल निशा विग व प्रिं. ललिता अरोड़ा शामिल थी। समारोह के आयोजन में समाज सेविका गृहिणी रंजना पुरी का विशेष सहयोग रहा।

Advertisements

इस अवसर पर संजीव कुमार ने कहा कि मातृ शक्ति के बिना सृष्टि की कल्पना करना भी मुमकिन नहीं है। उन्होंने कहा कि आज महिलाओं ने हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है तथा आज वो समय आ चुका है जब हर कोई बेटा-बेटी के फर्क को मिटाकर उन्हें आगे बढऩे के एक समान मौके प्रदान कर रहा है। संजीव कुमार ने कहा कि जो थोड़े बहुत लोग आज भी संकुचित सोच को लेकर चल रहे हैं वह समाज की मुख्यधारा से पूरी तरह से कटे हुए हैं तथा उनके विकास की दर सामान्य से काफी कम है। इसलिए बेटा-बेटी को एक समान समझते हुए हमें मातृ शक्ति का विशेष सम्मान करना चाहिए। महिला दिवस की समस्त महिलाओं को बधाई देते हुए संजीव कुमार ने कहा कि भारतीय संस्कृति में महिलाओं को देवी का रुप माना गया है तथा हमारा प्रत्येक दिन मातृ शक्ति को समर्पित होना चाहिए।

इस मौके पर प्रो. कुलदीप कोहली, पूर्व प्रिंसिपल निशा विग व प्रिं. ललिता अरोड़ा ने भाविप द्वारा सम्मानित किए जाने पर धन्यवाद व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि समाज में महिला एवं पुरुष को समान अधिकार तभी मिल पाएंगे जब हम बेटियों को शिक्षा के पंख देंगे तथा यह खुशी की बात है कि परिषद की तरफ से कई बच्चों खासकर बेटियों को गोद लेकर उनकी शिक्षा का खर्च उठाया जा रहा है, जोकि प्रेरणादायक एवं सराहनीय कार्य है।

इस अवसर पर महिला दिवस की बधाई देते हुए जिला सचिव जगमीत सिंह सेठी ने बताया कि परिषद की तरफ से समय-समय पर जरुरतमंद परिवारों की कन्याओं के विवाह पर भी सहयोग किया जाता है ताकि आर्थिक तंगी के कारण किसी बेटी की विाह की खुशियों का रंग फीका न पड़े। उन्होंने कहा कि महिलाएं, बहन, बेटी, मां तथा पत्नी के रुप में एक व्यक्ति के जीवन को खुशहाली से भरती है तथा महिलाओं के भीतर त्याग की भावना से ही संसार तरक्की के नए आयाम छू रहा है। इसलिए हमारा इनके प्रति कर्तव्य बनता है कि हम इन्हें बनता मान सम्मान दें तथा महिला दिवस मनाने का उद्देश्य भी यही होना चाहिए।

इस अवसर पर जिला सचिव जगमीत सिंह सेठी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजिंदर मोदगिल, दविंदर अरोड़ा, तरसेम मोदगिल, पवन अरोड़ा, एच.के. नकड़ा, एन.के. गुप्ता, कर्नल ललित विग, श्याम नरुला, कुलवंत सिंह पसरीचा, अलकेश मल्होत्रा, रंजना पुरी, वरिंदरजीत सिंह, किरण अरोड़ा आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here