टोल प्लाजाओं पर जनता का आर्थिक शोषण रोकने हेतु कदम उठाए प्रशासन: संघर्ष कमेटी

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। टोल प्लाजा विरोधी पंजाब संघर्ष कमेटी के प्रतिनिधिमंडल ने प्रधान हरीश खोसला की अगुवाई में जिलाधीश से भेंट करके उन्हें एक मांगपत्र सौंपा। इस संबंधी जानकारी देते हुए महासचिव संदीप सैनी ने बताया कि इस मौके पर संघर्ष कमेटी ने जिलाधीश से मांग की कि टांडा के समीप चौलांग पर स्थित टोल प्लाजा तथा मुकेरियां के समीप मानसर टोल प्लाजा द्वारा टोल रेट दोगुणा किए जाने से जनता का आर्थिक शोषण बढ़ा है। हरीश खोसला ने बताया कि नैशनल हाई-वे होने के कारण जो टोल होशियारपुर के क्षेत्र में लगे हैं उन पर चौलांग पर होशियारपुर वासियों को थोड़ी रियायत दी जाती थी तथा गाडिय़ों से एक तरफ का टोल 40 रुपये लिया जाता था जोकि अब बढ़ाकर एक तरफ के 75 रुपये तथा मानसर टोल पर 40 से 90 रुपये कर दिए गए हैं, जोकि सरासर धक्केशाही है।

Advertisements

चौलांग और मानसर में टोल रेटों में बढ़ोतरी एवं ओवरलोडिंग के विरोध में जिलाधीश को मांगपत्र सौंपा

इस मौके पर कामरेड दर्शन मट्टू ने कहा कि सालों से सरकारों ने सडक़ों में कोई विस्तार नहीं किया बल्कि बनी हुई सडक़ों पर टोल लगाकर आम जनता का आर्थिक शोषण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नैशनल हाई-वे पर कई सालों पहले प्रीमिक्स डाल कर सडक़ बनाई गई थी, जोकि अब जगह-जगह से खस्ताहाल हो चुकी है। पर टोल कंपनियां लोगों का खून चूसने के लिए उनकी आर्थिक लूट को बढ़ावा दे रही है और बी.ओ.टी. के अधीन जो करार हुए हैं उन्हें कहीं भी पूरा करती नजर नहीं आ रही है, जोकि सरकार की उदासीनता के कारण है।

इस अवसर पर आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता ठाकुर सुलखन सिंह जज्गी ने कहा कि टोल कंपनियां ओवरलोडिंग करवाकर एक तरफ जहां सरकार को आर्थिक नुकसान पहुंचा रही हैं वहीं ओवरलोडिंग करने वाले वाहनों से भारी टोल टैक्स वसूलकर अपनी जेबें भरने में लगे हुए हैं। ओवरलोडिंग के कारण एक तरफ जहां सडक़ें टूट रही हैं वहीं दूसरी तरफ हादसों में भी बढ़ोतरी हो रही है, जिसमें बहुकीमती जानें जा ही हैं। मगर प्रशासन कुंभकरणी नींद से पता नहीं कब जागेगा। जग्गी ने कहा कि अगर जिला प्रशासन ने टोल प्लाजों की इस लूट को जल्द नकेल न डाली तो एक बहुत बड़ा जन आंदोलन इनके खिलाफ खड़ा किया जाएगा, जिसकी सारी जिम्मेदारी जिला प्रशासन एवं सरकार की होगी।

पार्षद मोहन लाल पहलवान ने कहा कि सरकारें जनता के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह करने से टल रही हैं तथा अपनी नाकामियों को छिपाने के लिए सडक़ें टोल प्लाजा कंपनियों को सौंप रही हैं। उन्होंने सरकार से मांग की कि टोल प्लाजा कंपनियों का आडिट किसी स्वतंत्र एजेंसी से करवाया जाए तथा इनके कार्य में पारदर्शिता लाई जाए।

इस अवसर पर संदीप सैनी, रमन कुमार चब्बेवाल, कामरेड गुरमेश सिंह, गुरमेल धारीवाल, मुकेश कुमार डावर, जगजीत सिंह गिल, जोगिंदर सिंह, एस.पी. शर्मा, जगविंदर सिंह लोक इंसाफ पार्टी जिला प्रधान, बलजीत सिंह ढड्डा, तरसेम टंडन, गुरनाम सिंह सिंगड़ीवाल, कुलविंदर सिंह नरवाल व बी.एस. ढिल्लो आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here