प्रिंसिपल ओमप्रकाश बग्गा की 38वीं पुण्यतिथि पर 15 न्यूज़ पेपर हॉकर विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति की प्रदान

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू/सक्षम कालिया। समाजवादी चिंतक और होशियारपुर के पूर्व विधायक प्रिंसिपल ओमप्रकाश बग्गा की 38वीं पुण्यतिथि के अवसर पर राजनीतिक चिंतक प्रोफेसर जे.एस. बडयाल की अध्यक्षता में छात्रवृत्ति वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। डीएवी सीनियर सैकेंडरी स्कूल होशियारपुर में आयोजित इस कार्यक्रम में 15 ऐसे विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की गई जो पढ़ाई के साथ-साथ न्यूज़ पेपर हॉकर के तौर पर काम करते हैं। इस अवसर पर ‘जीवन एक संघर्ष’ विषय पर गोष्ठी भी आयोजित की गई जिसमें मैकलोडगंज धर्मशाला से आए बौद्ध भिक्षु वानी येशी नेगी ने जीवन के संघर्षों में आने वाली कठिनाइयों और उन से पार पाने के लिए कड़ी मेहनत के महत्व पर चर्चा की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जीवन की राह में आने वाली कठिनाइयां तभी तक बाधा प्रतीत होती हैं जब तक हम उन से पार पाने के लिए कृत संकल्प नहीं होते। उन्होंने कहा कि जीवन के संघर्ष में विजय प्राप्त करने के लिए यह आवश्यक है कि हम पहले अपने लक्ष्य तय करें फिर उन्हें प्राप्त करने के लिए सच्चे हृदय से पूरी मेहनत करें। इस से पहले प्रिं. बग्गा के पुत्र रिटायर्ड सिविल सर्जन डा. अजय बग्गा ने अतिथियों का स्वागत किया और प्रिंसिपल ओमप्रकाश बग्गा के जीवन के बारे में जानकारी दी।

Advertisements

उन्होंने बताया कि उनके पिता 1947 में भारत के बंटवारे के बाद चिन्योट (अब पाकिस्तान में) से होशियारपुर आए थे और इस दौरान उन्होंने अपने जीवन यापन के लिए न्यूज़पेपर हॉकर के तौर पर काम शुरू किया और साथ ही साथ पढ़ाई की। इस तरह अखबार बांटने का काम करते-करते उन्होंने बीए, बी टी और हिंदी तथा राजनीति शास्त्र में एमए की। इसके बाद वह बतौर प्रिंसिपल नियुक्त हुए एवं डीएवी सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रिंसिपल बनने के साथ साथ होशियारपुर के विधायक भी बने। 1984 में आतंकियों ने स्कूल के बाहर ही उन पर गोलियों की बौछार की और प्रिंसिपल बग्गा देश की एकता और अखंडता के लिए कुर्बान हो गए। डॉ अजय बग्गा ने कहा कि जिस प्रकार प्रिंसिपल बग्गा ने न्यूज़पेपर हॉकर के तौर पर जीवन शुरू कर सफलता प्राप्त की, उनकी इच्छा है कि आज उनकी याद में दी जा रही यह छात्रवृत्ति प्राप्त कर रहे यह सभी विद्यार्थी जीवन में इसी प्रकार सफलता हासिल करें। उन्होंने 15 न्यूज़ पेपर हॉकर विद्यार्थियों को 500 रुपए प्रति माह की छात्रवृत्ति प्रदान की। इस दौरान डॉ अजय बग्गा ने 2 माह की छात्रवृत्ति की राशि उन्हें नकद प्रदान की जबकि साल भर की शेष राशि प्रतिमाह 500 रुपए की दर से उनके खाते में डाली जाएगी।
कार्यक्रम का आगाज पुरोहित जीवन कुमार द्वारा वैदिक मंत्र उच्चारण कर प्रिंसिपल बग्गा को श्रद्धांजलि दिए जाने के साथ हुआ। तदोपरांत प्रमुख उर्दू शायर कशिश होशियारपुरी ने प्रिंसिपल बग्गा की याद में एक गजल प्रस्तुत की। अंत में डीएवी कालेज मैनेजिंग कमेटी के पूर्व अध्यक्ष वरिष्ठ एडवोकेट डी.एम. शर्मा ने प्रिंसिपल बग्गा द्वारा देश की एकता और अखंडता की रक्षा के लिए दी गई कुर्बानी को नमन करते हुए सभी से अमन और भाईचारे की राह पर चलने की अपील की और सभी का धन्यवाद किया। इस अवसर पर समाज के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े गणमान्य लोग तथा धर्मशाला से आए बौद्ध भिक्षु च्योवांग रबग्युद भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here