विश्व टीकाकरण सप्ताह के दौरान 4547 बच्चों का टीकाकरण: डॉ. सीमा गर्ग

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। टीकाकरण अभियान की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर सिविल सर्जन होशियारपुर डॉ. बलविंदर कुमार के निर्देशानुसार जिले भर में 24 अप्रैल से 30 अप्रैल तक “विश्व टीकाकरण सप्ताह” मनाया गया। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सीमा गर्ग की देखरेख में चलाए गए इस अभियान के दौरान जिले भर में विभिन्न स्थानों पर विशेष टीकाकरण सत्र आयोजित किए गए और जागरूकता सामग्री भी वितरित की गई।

Advertisements

मनाए गए इस टीकाकरण सप्ताह के बारे में जानकारी साझा करते हुए डॉ. सीमा गर्ग ने कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम एक मजबूत आधार बनकर उभरा है जो घातक बीमारियों को फैलने से रोकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए यह विशेष टीकाकरण अभियान चलाया गया ताकि जो बच्चे किसी भी कारण से टीकाकरण सारणी के अनुसार किसी भी टीके से वंचित रह गए हैं, वे अपना टीकाकरण पूरा करा सकें।

डॉ. सीमा गर्ग ने बताया कि इस पूरे सप्ताह के दौरान 403 विशेष टीकाकरण शिविर आयोजित किये गये, जिसमें 3979 चिन्हित बच्चों को लक्षित किया गया। जबकि शिविरों में लक्ष्य से अधिक 4547 बच्चों का टीकाकरण किया गया। ये शिविर अन्य दुर्गम क्षेत्रों जैसे स्लम क्षेत्रों, मलिन बस्तियों, झोंपड़ियों, भाटिया, पथेरा, गुजरान शिविरों और विशेष रूप से जिले के शहरी और प्रवासी आबादी वाले अन्य दुर्गम क्षेत्रों में स्थापित किए गए थे।

उन्होंने बताया कि इस पूरे सप्ताह के दौरान स्लम एरिया की माताओं को अपने बच्चों को जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण के महत्व के बारे में जागरूक किया गया कि टीकाकरण समय पर कराना चाहिए और टीकाकरण कार्ड हमेशा संभालकर रखना चाहिए। इसके अलावा कौन सी वैक्सीन किस बीमारी से बचाती है, इसके बारे में भी विस्तार से बताया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here