देश की पैरामिल्ट्री फोर्सिस को फस्र्ट ऐड ट्रेनिंग से जोड़ा जाए: खन्ना

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष तथा भारतीय रैडक्रास के उपचेयरमैन अविनाश राय खन्ना ने केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर देश में सभी पैरामिल्ट्री फोर्सिस के जवानों को फस्र्ट ऐड ट्रेनिंग से जोडऩे का सुझाव दिया है। इस संबंधी जानकारी देते हुए जिला मीडिया सहप्रभारी ज्योति कुमार जौली ने बताया कि श्री खन्ना ने अपने पत्र में गृह मंत्री को बताया कि भारतीय रैडक्रास सोसायटी के सहयोग से आज 12 मिलीयन वालंटियर व रैडक्रास कार्यकर्ता समाज में अपनी सेवा निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पैरामिल्ट्री फोर्सिस को प्रतिदिन विभिन्न प्रकार की कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है।

Advertisements

जिसके लिए उन्हें दुर्गम इलाकों में अपनी सेवा निभाने के लिए जाना पड़ता है। अगर उनकी सामान्य ड्यूटी के साथ-साथ उन्हें फस्र्ट ऐड ट्रेनिंग से लैस कर दिया जाए तो पैरामिल्ट्री फोर्सिस के यह जवान देश की सेवा के साथ-साथ जुरुरत पडऩे पर सामाजिक क्षेत्र में भी अपनी सेवाएं अच्छी तरह प्रदान कर सकते हैं।
खन्ना ने कहा कि इसके लिए सेंट जोन एम्बुलैंस इंडिया अपनी सेवाएं बाखूबी प्रदान कर नए वालंटियर्स को ट्रेनिंग देकर तैयार कर रही है। उन्होंने पत्र में गृह मंत्री राजनाथ सिंह से आग्रह किया कि वे देश की सभी प्रकार की पैरा मिल्ट्री फोर्सिस जिनमें सी.आर.पी.एफ., सी.आई.एस.एफ., बी.एस.एफ, आई.टी.बी.पी. आदि जोकि गृह मंत्रालय के अंतर्गत काम कर रही हैं इन सभी में कार्यरत जवानों को फस्र्ट ऐड ट्रेनिंग देकर उनकी देश के प्रति सेवा करने की क्षमता को बढ़ाया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here