समाजिक ताणाबाना मजबूत करने में सफल हुई होशियारपुर की ‘सांझी रसोई

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। श्री गुरु रविदास जी की वाणी, ऐसा चाहूं राज मैं, जहां मिले सभन को अन्न॥ छोट बड़े सभ सम वसे, रविदास रहे प्रसन्न॥ के अनुसार पंजाब सरकार की ओर से साफ सुथरा व पोष्टिक भोजन मुहैय्या करवाने के लिए शुरु किए गए ‘सांझी रसोई’ प्रोजैक्ट को समाज के सभी वर्गों की ओर से बेहद सराहा गया है। जिस की बदौलत होशियारपुर में ‘सांझी रसोई’ ने अपना एक साल सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। यहां समाज का प्रत्येक वर्ग राज्य की अपनी किस्म की इस पहली एयर कंडीशन रसोई में संयुक्त तौर पर मिल बैठ कर पोष्टिक भोजन का आनंद केवल 10 रुपये में ले रहा है। इस से जहां समाजिक ताणाबाना मजबूत हुआ है वही सांझी रसोई में एक और निवेकला प्रयास ‘एक दिन, सांझी रसोई के साथ’ मुहिम के तहित समाज के सर्मथ्य वर्गों के सदस्यों की ओर से अपने महत्वपूर्ण दिन सांझी रसोई में मना कर अपनी खुशी सब के साथ सांझी भी की जाती है।

Advertisements

-समाज को एक जुट करने का प्रयास प्रशंसनीय – कैबनिट मंत्री

‘सांझी रसोई’ का एक वर्ष पूरा होने पर उद्ययोग तथा वाणिज्य मंत्री पंजाब श्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि ‘सांझी रसोई’ प्रोजैक्ट समाज को जोडऩे में कामयाब हुआ है। उन्होंने कहा कि ऐसे प्रयासों से जहां समाज के प्रत्येक वर्ग में आपसी सांझ पैदा होती है वही पंजाब के सभ्याचार अनुसार इकट्ठे बैठ कर भोजन खाने की परंपरा को भी कायम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से ऐसी योजनाएं आने वाले समय में भी चलाई जाएंगी, ताकि समाज के प्रत्येक वर्ग को इन का फायदा पहुंच सकें।
डिप्टी कमिश्नर कम प्रधान जिला रैडक्रास सोसायटी श्री विपुल उज्जवल ने सांझी रसोई के सफलतापूर्वक एक वर्ष पूरा करने पर दानी सज्जणों का धन्यवाद जताते हुए कहा कि इस प्रौजेक्ट को सफल बनाने में दानी सज्जणों व मीडिय़ा का विशेष योगदान है। उन्होंने बताया कि एक साल के दौरान करीब 325 दिनों में एक लाख 30 हजार व्यक्तियों ने ‘सांझी रसोई’ में पोष्टिक भोजन खाया, जबकि समाज के सार्मथ्य वर्ग की ओर से 200 विशेष दिन बुक करके सांझी रसोई में मना कर सभी के साथ अपनी खुशी सांझी की।
श्री विपुल उज्जवल ने बताया कि सेहत विभाग की ओर से ‘सांझी रसोई’ में बनने वाले खाने की समय समय पर जांच भी की जाती है। इस के अलावा खाना परोसने वाले स्टाफ को निर्देश दिए गए है कि वे अपने हाथों में दस्ताने, चेहरे पर मास्क तथा सिर पर कैप लगाना यकीनी बनाए, ताकि पोष्टिक खाना ही परोसा जा सकें। उन्होंने बताया कि करीब 500 व्यक्ति रोजाना खाना खा रहे है। उल्लेखनीय है कि किसी विशेष दिन को सांझी रसोई में मनाने का उदम ‘एक दिन, सांझी रसोई के साथ’ 29 मई 2017 को बुक करवा कर डिप्टी कमिश्नर श्री विपुल उज्जवल ने खुद अपनी बेटी माही का जन्मदिन मना के किया था, जिस की बदौलत दानी सज्जणों ने 200 दिन अपने या अपने चहेतों के जन्म दिन, शादी की सालगिरह या अन्य विशेष यादों के लिए मनाए है।

-साल दौरान 1 लाख 30 हजार व्यक्तियों ने ‘सांझी रसोई’ में खाया पोष्टिक भोजन- डिप्टी कमिश्नर

उधर रोजना ‘सांझी रसोई’ में खाना खाने वाले करीब 90 फीसदी व्यक्तियों ने इस प्रौजेक्ट की प्रशंसा करते हुए कहा कि हर रोज मैन्यू के अनुसार खाना बेहद सवाद व पौष्टिक होता है। अध्यापक संजीव कुमार का कहना है कि उन्होंने कई बार खाना खाया है तथा सभी के साथ पौष्टिक खाना खा कर उनको काफी खुशी महसूस हुई है। उन्होंने कहा कि ऐसे प्रयास समाजिक एक जुटता कायम करने में मोहरी रोल अदा कर सकते है। कई नामी कंपनियों के सेलका एगजीक्यूटिव अनुसार ‘सांझी रसोई’ प्रोजैक्ट अपनी किस्म का एक निवेकला प्रयास है तथा जब वे यहां समाज के अलग अलग वर्गों के साथ खाना खाते है तो उनको बहुत बढिय़ा लगता है। रिक्शा चालक गिया नंद, हंसराज, प्रमोद, रोहित तथा वरिंदर ने बताया कि कडक़ती धूप में रिक्शा चलाने के बाद जब वे सांझी रसोई में जाते है तो उनको केवल 10 रुपये में एसी कमरे में पेटभर खाना मिलता है, जिस से उनकी सारी थकावट दूर हो जाती है।
सचिव जिला रैडक्रास सोसायटी नरेश गुप्ता ने बताया कि अपना विशेष दिन बुक करवाने के लिए जिला रैडक्रास दफतर से संपर्क किया जा सकता है तथा 5 हजार रुपये में ‘एक दिन, सांझी रसोई के साथ’ मुहिम के तहित बुक करवाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि जन्म दिन या शादी की सालगिरह मनाने पर सांझी रसोई टीम की ओर से मुफ्त केक भी मुहैय्या करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि समय समय पर जिले से संबंधित हलका विधायकों की ओर से सांझी रसोई में विजिट भी किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here