डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने देश की एकता और अखण्डता के लिए दिया था बलिदान:रत्ती

IMG-20160706-WA0032-जिला अध्यक्ष डा. रमन घई की अगुवाई में डा. मुखर्जी की जयंति पर समारोह आयोजित-पंजाब (होशियारपुर)। डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जंयति पर भाजपा की तरफ से एक समारोह जिला भाजपा अध्यक्ष डा. रमन घई की अध्यक्षता में करवाया गया। जिसमें जिला प्रभारी नरोत्तम देव रत्ती मुख्य वक्ता के तौर पर पहुंचे। कार्यक्रम में भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अविनाश राय खन्ना, मुख्यमंत्री के सलाहकार तीक्षण सूद विशेष तौर पर उपस्थित हुए। कार्यक्रम का शुभारंभ भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं ने डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धासुमन अर्पित करके किया। इस अवसर पर मेयर शिव सूद ने डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को अपने श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए आए हुए सभी नेताओं तथा कार्यकर्ताओं का स्वागत किया।
इस मौके पर भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए नरोत्तम देव रत्ती ने डा. मुखर्जी के जीवन संबंधी विस्तृत जानकारी देते हुए कार्यकर्ताओं को कहा कि डा. मुखर्जी के बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने देश की अखंडता को कायम रखने के लिए अपना बलिदान दिया है। उन्होंने अक्टूबर, 1951 में ‘भारतीय जनसंघ’ की स्थापना की। भाजपा का हर कार्यकर्ता उनकी विचारधारा को अपना कर काम करें तभी राष्ट्र का पुर्ननिर्माण संभव है। उन्होंने बताया कि डा. मुखर्जी जम्मू-कश्मीर राज्य को एक अलग दर्जा दिए जाने के कड़े विरोधी थे। उन्होंने देश की संसद में धारा-370 को समाप्त करने की जोरदार वकालत की। अगस्त 1952 में उन्होंने बिना परमिट लिए जम्मू-कश्मीर में प्रवेश का ऐलान किया और इसे पूरा करने के लिये वे 1953 में बिना परमिट के जम्मू कश्मीर की यात्रा पर निकल पड़े। उन्होंने बताया कि डा. मुखर्जी की जयंति पर पूरे भारत में समारोह आयोजित किए गए हैं।
भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अविनाश राय खन्ना ने कहा कि डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी केवल एक नाम नहीं बल्कि अपने आप में एक संस्था थे। उनके द्वारा किए गए कार्यों को युग युगांतर तक याद किया जाएगा। मोदी सरकार डा. मुखर्जी के सपने को साकार करेगी। श्री खन्ना ने कहा कि डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी एक भारतीय शिक्षाविद, चिन्तक, राजनेता और भारतीय जनसंघ के संस्थापक थे। उन्हें एक प्रखर राष्ट्रवादी के रूप में जाना जाता है। वे पंडित जवाहर लाल नेहरु मंत्रिमंडल में उद्योग और आपूर्ति मंत्री भी रह चुके थे। बाद में उन्होंने कांग्रेस पार्टी से त्यागपत्र देकर एक नई राजनीतिक पार्टी ‘भारतीय जनसंघ’ की स्थापना की। डा. मुखर्जी धर्म के आधार पर विभाजन के कट्टर विरोधी थे। श्री खन्ना ने कार्यकर्ताओं को पार्टी के प्रति समर्पित होकर कार्य करने की प्रेरणा देते हुए कहा कि पंजाब में तीसरी बार भाजपा-अकाली सरकार बनने जा रही है।
मुख्यमंत्री के सलाहकार तीक्षण सूद ने कहा कि आज देश की अखंडता डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जैसे अमर बलिदानी के कारण है। उन्होंने कहा कि पार्टी का हर कार्यकर्ता फक्र महसूस करता है जोकि डा. मुखर्जी की देन है। डा. मुखर्जी ने खून व पसीने से पार्टी को सींचा है। मोदी सरकार डा. मुखर्जी के सपनो को साकार करेगी तथा हर कार्यकर्ता को डा. मुखर्जी के जीवन से शिक्षा लेकर उनके दिखाए मार्ग पर चलकर देश को नई दिशा की ओर ले जाने का आह्वान किया।
कार्यक्रम के समापन पर जिला भाजपा अध्यक्ष डा. रमन घई ने सभी भाजपा कार्यकर्ताओं का धन्यवाद करते हुए कहा कि हम कार्यकर्ताओं को डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जैसे महान देश भक्त के जीवन तथा उनके विचारों को अपने जीवन में धारण करना चाहिए। उन्होंने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि दिन रात पार्टी के लिए समर्पित होकर कार्य करने से ही डा. मुखर्जी के सपनों को साकार किया जा सकता है तथा इसके लिए हम सभी कार्यकर्ताओं और पार्टी नेताओं को एकजुट होकर कार्य करने होंगे। इस अवसर पर उन्होंने इस कार्यक्रम के सभी पार्षदों, पदाधिकारियों तथा कार्यकर्ताओं की तरफ से डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कार्यक्रम में पहुंचने के लिए सभी का आभार व्यक्त किया।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here