वर्षा जल संरक्षण को बनाया जाएगा यकीनी, शहर में उठाए जाएंगे कई कदम: कैबिनेट मंत्री अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। शहर में वर्षा जल संरक्षण के लिए कई कदम उठाए जाएंगे तथा इसके लिए शहर के विभिन्न प्वाइंटों पर रेन वाटर हारवेस्टिंग प्रोजैक्ट लगाए जाएंगे। इसके तहत तैयार की गई योजना के तहत पहले-फेज में 25 प्वाइंटों पर रेन वाटर हारवेस्टिंग यूनिट लगाए जाएंगे ताकि वर्षा का पानी फिल्टर करके धरती में डाला जा सके, जिससे धरती के नीचे कम हो रहे पानी के स्तर को ऊंचा उठाया जा सके। यह प्रोजैक्ट आने वाले समय में पूरे पंजाब के एस मिसाल एवं प्रेरणास्रोत होंगे।

Advertisements

शहर में अलग-अलग स्थानों पर वर्षा जल संरक्षण के लिए बनाएं जाएंगे प्रोजैक्ट, पहले फेज में शहर के 25 प्वाइंटों पर लगाया जाएगा रेन वाटर हारवेस्टिंग प्रोजैक्ट

यह जानकारी कैबिनेट मंत्री सुन्दर शाम अरोड़ा ने नगर निगम अधिकारियों के साथ बैठक उपरांत कांग्रेसी पार्षदों एवं गणमान्य शहर निवासियों के साथ इस संबंधी विस्तृत चर्चा करते हुए दी। उन्होंने कहा कि होशियारपुर में बारिश के बाद कई स्थानों पर पानीजमा रहता है तथा उससे काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे प्रोजैक्ट लगने से यह समस्या काफी हद तक हल हो जाएगी और पर्यावरण हित में यह कदम उठाया जाना बेहद जरुरी भी है। श्री अरोड़ा ने कहा कि इस योजना की शुरुआत थाना सदर चौक से किया जा रहा है, जहां पर इसके लिए बोर किया जा चुका है और चैंबर बनाकर पानी फिल्टर करने का प्रबंध किया जा रहा है। जल्द ही यह प्रोजैक्ट बनकर तैयार हो जाएगा और बारिश का पानी फिल्टर होने उपरांत पूरी तरह से साफ होकर बोर के माध्यम से धरती के नीचे जाना प्रारंभ हो जाएगा। उन्होंने शहर निवासियों से अपील की कि वे भी इन प्रोजैक्टों की कामयाबी में सहयोग करें और रेन हारवेस्टिंग के लिए आगे आएं ताकि आने वाले समय में पानी की जो कमी पेश आने की संभावनाएं जताई जा रही हैं, उनसे निपटा जा सके एवं एक बेहतर कल बनाया जा सके।

इस दौरान नगर निगम के सहायक कमिशनर संदीप तिवारी ने बताया कि कैबिनेट मंत्री सुन्दर शाम अरोड़ा के प्रयासों से शहर को एक मॉडल शहर बनाने की तरफ यह एक सफल कदम साबित होगा। उन्होंने बताया कि थाना सदर चौक पर बनाया गया प्रोजैक्ट 2-3 दिन में शुुरु कर दिया जाएगा। इसके बाद अन्य प्वाइंटों पर कार्य प्रारंभ करके इसे सफलता की ओर बढ़ाया जाएगा।

इस मौके पर नंबरदार कर्मचंद, पार्षद ध्यान चंद ध्याना, मनमोहन कपूर, कुलदीप अरोड़ा एवं गुरदीप कटोच आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here