राजनीति नहीं डायरिया पर काबू पाने के लिए मिलकर करें सहयोग, अस्पताल में हैं पर्याप्त प्रबंध: कैबिनेट मंत्री अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सिविल अस्पताल में डायरिया के मरीजों को पूर्ण ईलाज मुहैया करवाया जा रहा है और इसके लिए दवाएं एवं अन्य प्रबंध पूरी तरह से पर्याप्त मात्रा में किए गए हैं। पंजाब सरकार डायरिया की रोकथाम को लेकर पूरी तरह से गंभीर है और इसके लिए जो भी जरुरी प्रबंध एवं जागरुकता अभियान है वह स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम की टीम द्वारा संयुक्त तौर पर चलाया जा रहा है। डायरिया के प्रकोप पर काबू पाने में सहयोग करने के स्थान पर कुछ लोगों द्वारा इस पर राजनीति करना गलत बात है तथा वे ऐसे राजनेताओं एवं संगठनों के प्रतिनिधियों से अपील करते हैं कि यह समय राजनीति का नहीं बल्कि एकजुट होकर जनता की सेवा करने एवं लोगों को इस भयंकर बीमारी से बचाने का है।

Advertisements

कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने सिविल अस्पताल का दौरा कर लिया प्रबंधों का जायजा, जताया संतोष और मरीजों से भेंट कर जानी स्थिति

जहां तक सिविल अस्पताल में एक बैड पर दो-दो मरीजों को लेटाकर ईलाज करने की बात है तो इसके लिए अस्पताल का पूरा स्टाफ सराहना का पात्र है कि 200 बैड के अस्पताल में 294 मरीज आए और इन्होंने किसी को भी जवाब नहीं दिया बल्कि अपने उपलब्ध साधनों की मदद से सभी का ईलाज प्रारंभ किया। इसके लिए समस्त डाक्टर एवं स्टाफ बधाई का पात्र है, जिन्होंने इस दुखद एवं संकट की घड़ी में अपना पूर्ण सहयोग दिया है। उक्त बात कैबिनेट मंत्री पंजाब उद्योग एवं वाणिज्य सुन्दर शाम अरोड़ा ने सिविल अस्पताल का दौरा करने दौरान पत्रकारों के साथ बातचीत में कही। उन्होंने कहा कि अस्पताल में आकर प्रबंधों में कमियां निकालने की बजाए स्टाफ एवं मरीजों को सहयोग देना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए ताकि लोगों को बेहतर ईलाज एवं सुविधाएं मुहैया करवाकर इस बीमारी पर काबू पाया जा सके। मगर दुख की बात है कि कुछ लोगों के लिए यह भी राजनीति का मुद्दा है, जिनकी जितनी निंदा की जाए कम है।

मरीजों के साथ सभ्य व्यवहार की स्टाफ को दी हिदायत और शिकायत आने पर दिए कार्रवाई के निर्देश

श्री अरोड़ा ने कहा कि अस्पताल में दवाओं की कोई कमी नहीं है तथा सभी प्रबंध पूरे हैं। महामारी दौरान अस्पताल में आए मरीजों को पेश आने वाली दिक्कतों के लिए जो भी स्टाफ सदस्य जिम्मेदार होंगे, इसके लिए महामारी पर काबू पाने के बाद जांच टीम गठित करके कार्रवाई की जाएगी। मगर फिलहाल सबसे पहले इस बीमारी पर काबू पाना प्राथमिकता है। जिसमें सभी संबंधित विभाग पूरी तरह से जुटे हुए हैं।

एक सवाल के जवाब में अरोड़ा ने कहा कि सरकार द्वारा माता चिंतपूर्णी के मेले की तैयारी को मुख्य रखते हुए सभी जरुरत की दवाएं पहले ही उलब्ध करवा दी गई थी, मगर इस महामारी के फैलने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जो लोग अस्पताल में दवाओं की कमी की बात करते हैं उन्हें अस्पताल के स्टाप में पड़ी दवाओं पर एक बार नजर दौड़ा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जितने भी मरीज अस्पताल में आ रहे हैं उन्हें समस्त मैडीसिन अस्पताल से ही दी जा रही है।

एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि कुछ समय पहले पुरानी सरकार के समय में लोगों को पानी उपलब्ध करवाने के लिए 100-150 फीट तक बोर किए गए थे, जोकि स्वास्थ्य के लिहाज से किसी भी कीमत पर ठीक नहीं हैं, जिस कारण सीवरेज, बारिश एवं वाटर सप्लाई का पानी मिक्स होने से यह समस्या पैदा हुई है। ऐसे जितने भी बोर थे उन्हें बंद करवा दिया गया है ताकि भविष्य में ऐसी स्थिति पैदा न हो। उन्होंने बताया कि डायरिया पर काबू पाने के लिए लोगों को जागरुक किया जा रहा है तथा उन्हें पानी को उबाल कर पीने एवं अन्य परहेजों संबंधी जागरुक करने के साथ-साथ लोगों को कलोरीन की गोलियां देने संबंधी टीमें काम कर रही हैं। जिन इलाकों में यह समस्या अधिक है वहां पर विशेष टीमों द्वारा निगरानी की जा रही है और एक-एक घर को कवर किया जा रहा है। डायरिया के कारण हुई मौतों पर उन्होंने दुख प्रकट करते हुए कहा कि उन्हें समस्त परिवारों के साथ पूरी संवेदना है।

इस दुख की घड़ी में स्वास्थ्य विभाग को सहयोग देने वाली समस्त संस्थाओं जिनमें आई.एम.ए. भी शामिल है का विशेष तौर पर उन्होंने धन्यवाद किया कि वे भी डायरिया प्रभावित लोगों को हर संभव सहयोग कर रहे हैं।

डायरिया पर काबू पाने के बाद टीम गठित कर कारणों का पता कर लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर होगी कार्रवाई

अस्पताल का दौरा करने दौरान कैबिनेट मंत्री सुन्दर शाम अरोड़ा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी मरीज को कोई परेशानी पेश नहीं आनी चाहिए और अगर किसी वस्तु की कमी महसूस हो तो उनके ध्यान में लाया जाए ताकि सरकार से उस कमी को पूरा करवाया जा सके। उन्होंने डाक्टरों और स्टाफ को निर्देश जारी किए कि वे मरीजों एवं उनके साथ आए परिजनों के साथ सभ्य तरीके से व्यवहार करें और ऐसा न होने की सूरत में अगर उन्हें कोई शिकायत मिलती है तो इसकी जिम्मेदारी अधिकारियों की होगी।


अस्पताल का दौरा करने उपरांत कैबिनेट मंत्री श्री अरोड़ा ने सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र मोहल्ला कमालपुर का दौरा किया और डायरिया से प्रभावित परिवारों से भेंट करके उन्हें समस्या का शीघ्र समाधान का आश्वासन दिया। इस दौरान वे उन परिवारों से भी मिले जिनका कोई न कोई पारिवारिक सदस्य डायरिया के कारण मौत का ग्रास बना। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मोहल्ले में पीने वाली पानी की पाइपों के लूज़ जोड़ तुरंत ठीक किए जाएं और सीवरेज एवं वाटर सप्लाई की पाइपों को अलग-अलग करने हेतु एस्टिमेट बनाकर जल्द से जल्द काम शुरु करवाया जाए। इस दौरान उन्होंने मोहल्ला निवासियों से भेंट की और उन्हें पूरी सतर्कता एवं एहतियात रखने की अपील की और पानी उबाल कर पीने की सलाह दी।

इस मौके पर जिलाधीश ईशा कालिया, सिविल सर्जन डा. रेनू सूद, नगर निगम कमिशनर बलवीर राज सिंह, एस.डी.एम. रुपिंदर सिंह, सहायक कमिशनर संदीप तिवारी, एस.ई. सीवरेज बोर्ड मुख्तियार सिंह, एक्सियर सीवरेज बोर्ड आशीष राय, एस.डी.ओ. कुलदीप कुमार एवं हरप्रीत सिंह, एस.एम.ओ. डा. विनोद सरी, डा. सतपाल गोजरा, डा. सैलेश कुमार, पार्षद ब्रह्मशंकर जिम्पा, सुरिंदर कुमार शिंदा, कुलविंदर सिंह हुंदल, कमलजीत कटारिया, ध्यान चंद ध्याना, अवतार सिंह कपूर, प्रदीप कुमार बिट्टू, तीर्थ राम, सुदर्शन धीर, सुरिंदर पाल सिद्धू, प्रदीप कुमार, गुरप्रीत कौर, सुरेश कुमार एवं पार्षद परवीन सैनी व मोनिका कतना, ब्लाक अध्यक्ष एडवोकेट राकेश मरवाहा, डा. कुलदीप नंदा, पूर्व पार्षद कर्मवीर बाली, हरपाल सिंह पुरी, दीपक पुरी, डा. शिवानी पुरी अरोड़ा, बबलू पुरी, लक्की वर्मा, मनमोहन सिंह कपूर, राजू शर्मा, कश्मीर सिंह, रमेश डडवाल, अमित बत्तरा सहित अन्य गणमान्य मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here