श्रद्धालुओं की सेवा के साथ-साथ रखे पर्यावरण का भी ध्यान: लक्की सिंह

lucky-appeal-dont-play-filmy-bhajan-song-DJ

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। महाबली महावीर सेवा समिति के प्रधान लक्की सिंह ने एक प्रैस विज्ञप्ति में कहा कि श्रावण माह के नवरात्रे 12 अगस्त से आरंभ होने जा रहे है। जिसे लेकर शहर निवासी खासकर लंगर लगाने वाली संस्था काफी उत्साहित है तथा कई संस्थाओं ने लंगर लगाने भी शुरू कर दिए है। परंतु मौसम को देखते हुए जहां प्रशासन को मेले में यात्रियों की सहूलियत के लिए कड़े प्रबंध करने की जरुर है। वहीं संस्थाओं को भी कुछ सावधानियों एवं नियमों का पालन करना चाहिए ताकि यात्रियों का स्वागत एवं उनकी सेवा के साथ-साथ पर्यावरण सरंक्षण भी हो सके।

Advertisements

इसके लिए लंगर कमेटियों को चाहिए कि वह लंगर सडक़ से लगभग 20 फिट पीछे हटकर लगाए और प्लास्टिक की क्रोकरी का प्रयोग न करे। लक्की सिंह ने कहा कि लंगर लगाते समय ऊंची आवाज में डी.जे. न लगाए क्योंकि इससे ट्रैफिक व्यवस्था में व्यवधान पड़ता है तथा डी.जे. की धुनो पर नाचते श्रद्धालुओं पर हादसे का खतरा भंडराता रहता है। डी.जे. लगाने से ध्वनि प्रदूषण फैलता है इस लिए डी.जे. अगर लगाना भी हो तो बहुत ही सीमित आवाज में लगाए। लक्की ने कहा कि लंगर सीमित दूरी पर लगाए और थाली या पत्तल में उतना ही डाले ताकि व्यर्थ न जाए।

उन्होंने लंगर कमेटियों से अपील की कि वह लंगर लगाने दौरान व उपरांत सफाई का विशेष ध्यान रखे तथा गंदगी को पहाड़ों की तलहटी में बिलकुल भी फेंककर न आए। लक्की ने पुलिस प्रशासन से अपील की कि मेले के दौरान सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए जाए और जरुरत पडऩे पर बड़ी गाडिय़ों के लिए अन्य रास्तों का प्रबंध किया जाए इसके साथ-साथ शहर में भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की जाए ताकि असामाजिक तत्व चोरी तथा लूट जैसी घटनाओं को अंजाम न दे सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here