जिलाधीश ने केंद्रीय जेल का किया निरीक्षण

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू।  जिलाधीश ईशा कालिया, अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायधीश प्रिया सूद, एस.एस.पी जे. ईलेनचेलियन की ओर से केंद्रीय जेल का दौरा किया गया। अधिकारियों की ओर से दौरे के दौरान जहां कैदियों की मुश्किले सुनी वहीं उन्होंने जेल प्रबंधों का भी जायजा लिया।  जिलाधीश ईशा कालिया ने जेल सुपरिटेंडेंट को हिदायत करते हुए कहा कि कैदियों के लिए सुविधाओं के विशेष प्रबंध यकीनी बनाए जाएं, ताकि किसी भी कैदी को कोई मुश्किल का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के लिहाज से किसी तरस की कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए। इस दौरान उन्होंने जेल के अंदर कैदियों के पुर्नवास के लिए किए जा रहे प्रकल्पों को भी जाना और हिदायत दी कि इस कार्य में किसी तरह की कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जो कैदी पढऩा चाहता है, उनके लिए विशेष प्रयास किए जाएं, ताकि वह एक जिम्मेदार नागरिक बन सकें। जिलाधीश ने जेल की रसोई और खाने की क्वालिटी की जांच करते हुए कहा कि खाने की गुणवत्ता की ओर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि कैदियों को परोसे जाने वाला खाना साफ सुथरा और पौष्टिक होना चाहिए। इसके अलावा पीने वाला पानी भी शुद्ध होना चाहिए।
जिलाधीश ने जेल सुपरिटेंडेंट को निर्देश देते हुए कहा कि कैदियों के लिए अलग-अलग गतिविधियां करवाई जाए ताकि वह शारीरिक कसरत के साथ-साथ मनोरंजन आदि भी कर सके। उन्होंने कहा कि कैदियों की रेगुलर मैडिकल जांच करवाई जाए और गंभीर बीमारियों से पीडि़त कैदियों के बारे में रिपोर्ट तैयार कर संबंधित विभाग व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को पहले से ही सूचित किया जाए ताकि इसके लिए संबंधित विभाग उपयुक्त कदम उठा सके। उन्होंने कहा कि समय-समय पर मैडिकल कैंप लगाने यकीनी बनाए जाएं, ताकि कैदियों को सुचारु ढंग से स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जा सकें और केंद्रीय जेल में सुविधाओं के पक्ष से कोई कमी न रहे।

Advertisements

कैदियों को आध्यात्मिक गतिविधियों के अलावा रोज सुबह योग क्रियाएं भी करवाई जाए। इसके अलावा उनके पुर्नवास के लिए रोजगारमुखी कोर्स भी इनको उपलब्ध करवाएं जाएं, ताकि वह जेल के बाहर जाकर अपने पैरों पर खड़ा हो सकें। श्रीमती कालिया ने अधिकारियों को निर्देश देते कहा कि जेल के अंदर महिला कैदियों को सुचारु ढंग से स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाएं। इस मौके पर आई.ए.एस(अंडर ट्रेनिंग) गौतम जैन, जेल सुपरिटेंडेंट गुरपाल सिंह सरोआ के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here