स्पेन की कंपनी ने लुधियाना में 300 करोड़ रुपए की लागत से लगाएंगी फूड प्रोसेसिंग यूनिट

logo latest

चंडीगढ(द स्टैलर न्यूज़)। स्पेन की जानी-मानी फूड प्रोसेसिंग कंपनी कोंगलैडोस डी नवारा के लिए लुधियाना के माछीवाड़ा इलाके में 300 करोड़ रुपए के निवेश से फूड प्रोसेसिंग इकाई स्थापित करने के लिए सभी रास्ते साफ हो गए हैं। इस संबंध में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ हुई बैठक के दौरान इस संबंधी रूप रेखा को अंतिम रूप दिया गया । आज यहाँ एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री के साथ मीटिंग के बाद कंपनी ने इस प्रोजैक्ट बारे पंजाब ब्यूरो ऑफ इंडस्ट्रियल प्रमोशन (पी.बी.आई.पी.) के साथ एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये। इस सम्बन्ध में इनवेस्टमैंट पंजाब स्कीम के अधीन आई.एफ.एफ.सी.ओ. (इंडियन फारमर्ज़ फर्टिलाईजऱ कोऑपरेटिव) द्वारा सुविधा प्रदान की गई ।

Advertisements

इकाई स्थापित करने हेतु सहमति पत्र पर किए हस्ताक्षर, मुख्यमंत्री ने सी.एल.यू. की सुविधा मुहैया करवाने के लिए पी.बी.आई.पी. को दिए निर्देश

कंपनी के डायरैक्टर जनरल बैरिटो जिमेज़ और सलाहकार इनीगो सोटो, आई.एफ.एफ.सी.ओ. के चेयरमैन बी.एस. नकई और एम.डी. यू.एस. अवस्थी आज मुख्यमंत्री को मिले और इस प्रोजैक्ट के लिए ज़मीन को अंतिम रूप दिया। यह प्रोजैक्ट प्रत्यक्ष तौर पर 400 व्यक्तियों और अप्रत्यक्ष तौर पर 5000 व्यक्तियों के लिए रोजग़ार के मौके पैदा करेगा। इससे पहले कंपनी ने आई.एफ.एफ.सी.ओ. के साथ मिलकर इस प्रोजैक्ट के लिए दो स्थानों का चयन किया था । इस प्रोजैक्ट का नींव पत्थर इस साल के आखिर में रखे जाने की संभावना है और इसके बाद 18 महीनों में यहाँ से उत्पादन शुरू हो जायेगा । इसमें फ्रोजऩ आलू, मटर और फूलगोभी पर केंद्रित किया जायेगा । कंपनी की तरफ से इस इकाई में प्रभावी आर.एंड.डी. विकसित किया जायेगा । शायद इस क्षेत्र में खोज पर निवेश करने वाली यह पहली कंपनी है ।

प्रवक्ता ने आगे बताया कि 220 मिलियन डॉलर वाली इस कंपनी कोंगलैडोस डी नवारा ने अपने अध्ययन के दौरान संभावनाओं का पता लगाया है । यह व्यक्तिगत तौर पर क्विक फ्रोजऩ (आई.क्यू.एफ.) प्रौद्यौगिकी में अग्रणी है । यह कंपनी पहले ही सब्जियों, फलों, जड़ी-बूटियों और पके-पकाऐ खाने की प्रोसेसिंग करती है । मुख्यमंत्री ने पी.बी.आई.पी. को निर्देश दिए हैं कि वह सी.एल.यू. तेज़ी से करवाने के लिए कंपनी को सुविधा मुहैया करवाए जिससे यह प्रोजैक्ट जल्द से जल्द शुरू हो सके । पी.बी.आई.पी. पानी के लिंकेज़ के लिए भी सुविधा मुहैया करवाएगी । इस क्षेत्र में बिजली पहले ही उपलब्ध है और ज़रूरी सप्लाई पी.एस.पी.सी.एल. द्वारा निवेशकों की लागत पर मुहैया करवाई जायेगी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here