रयात बाहरा में स्वास्थ्य संभाल पर सैमीनार, छात्रों को दूषित पानी से होने वाली बीमारियों के बारे में बताया

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। रयात बाहरा इंटरनेशनल स्कूल में स्वास्थ्य संभाल मुहिम दौरान सैमीनार करवाया गया। जिसमें रयात बाहरा के मैडिकल अधिकारी डा. सुखमीत बेदी ने दूषित पानी से पैदा होने वाली बीमारियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। सैमीनार दौरान स्कूल के सभी छात्रों व अध्यापकों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर डा. सुखमीत ने कहा कि दूषित पानी से पैदा होने वाले सूक्ष्मजीव मनुष्य के जीवन के लिए खतरा बन सकते हैं और टाइफाइड का बुखार, हैजा, हैपीटाइटिस ए व दस्त लगने जैसी बीमारियां मनुष्य को अपना शिकार बना लेती हैं ।

Advertisements

डा. सुखमीत ने गंदगी व इनफैक्शन बारे बताते हुए कहा कि बैक्ट्रियां, वाइरस, परजीवी जीवाणू पानी को दूषित अवश्य करते हैं और बीमारी का कारण बनते हैं। उन्होनें कहा कि जल ही जीवन है, अगर हम जल के दूषित रुप को इस्तेमाल में लाएंगे तो यह हमारे लिए बिमारियों का मुख्य कारण बन सकता है और यह जानलेवा भी हो सकता है । उन्होंने कहा कि इसलिए हमें पानी उबाल के ही इस्तेमाल करना चाहिए या फिर फिल्टर करके पानी पीना चाहिए या फिर पीने वाले पानी को मिट्टी के घड़े में रखना चाहिए।

उन्होनें कहा कि पीने वाले पानी को तांबे के बर्तन में भी रखा जा सकता है क्योंकि अन्य बर्तनों के मुकाबले तांबा पानी को ज्यादा शुद्ध रख सकता है । इस मौके पर स्कूल के प्रिंसीपल एपीएस चावला ने डा. सुखमीत बेदी का धन्यवाद किया और कहा कि रयात बाहरा ग्रुप जहां बच्चों की पढ़ाई को प्रमुख्यता देता है, वहीं बच्चों के स्वास्थ्य प्रति भी ध्यान रखना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here