‘राष्ट्रीय पोषण अभियान’ को लोक लहर बनाना समय की जरुरत: के.बी.एस.सिद्धू

चंडीगढ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार द्वारा स्वस्थ समाज सृजन करने और पौष्टिक खुराक को महत्ता देते हुए ‘पोषण अभियान’ को राज्य में ज़ोर -शोर से चलाया जाएगा। यह मुहिम मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के स्वपनमयी प्रौजेक्ट ‘मिशन तंदुरुस्त पंजाब’ की कड़ी में चलाई जायेगी। यह बात सामाजिक सुरक्षा, महिला और बाल कल्याण विभाग के विशेष मुख्य सचिव श्री के.बी.एस.सिद्धू ने आज यहां फेज़ -6 स्थित पंजाब हैल्थ सिस्टम निगम के ऑडीटोरियम में विभाग द्वारा ‘पोषण अभियान’ की सफलता के लिए समूह विभागों की लगाई गई एक दिवसीय प्रशिक्षण वर्कशाप के उद्घाटनी मौके के दौरान अपने मुख्य भाषण में कही। इस अवसर पर श्री सिद्धू ने वर्कशाप के दौरान उपस्थित अधिकारियों को पोषण अभियान को सफल बनाने और लोगों में जागरूकता बढ़ाने की कसम भी चुकाई।

Advertisements

श्री सिद्धू ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल कल्याण मंत्री श्रीमती अरुणा चौधरी द्वारा दिए दिशा-निर्देशों के अंतर्गत विभाग ने कुपोषण को दूर करने हित ‘पोषण अभियान’ की शुरुआत कर दी गई है। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य छह वर्ष तक के बच्चों में शारीरिक विकास की कमी, जन्म के समय बच्चों का कम वजऩ, बौनेपन की समस्या, पोषक आहार की कमी और अनिमिया को दूर करना है। इस अभियान के अंतर्गत महिलाओंं और बच्चों को मुख्य तौर पर शामिल किया गया है। यह अभियान बहुत से ख़ास स्वास्थ्य और विकास से संबंधित लक्ष्यों पर केंद्रित है। उन्होंने कहा कि ‘पोषण अभियान और राष्ट्रीय पोषण माह’ सितम्बर महीने में पूरे पंजाब में मनाया जायेगा जिसको सफल बनाने के लिए आज की वर्कशाप में उनके विभाग के अलावा स्वास्थ्य विभाग, ग्रामीण विकास व पंचायत विभाग, जल सप्लाई और सेनिटेशन विभाग, शिक्षा, ख़ाद्य सप्लाई और खेल और युवा मामलों संबंधी विभाग के अधिकारियों को विशेष नुक्ते बताए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि इस अभियान के अंतर्गत पंजाब राज्य के 7 जिलोंं फरीदकोट, मानसा, श्री मुक्तसर साहिब, लुधियाना, फिऱोज़पुर, तरन तारन और मोगा को चुना गया है वहां विभाग द्वारा पोषण अभियान को लोक लहर बनाते हुए जागरूकता मुहिम पूरे पंजाब में शुरु की जा रही है। उन्होंने कहा कि पंजाबियों को अच्छे खाने -पीने के शौकीन और तंदुरुस्त समझा जाता है और पंजाब का यही रूप कायम रखने के लिए ‘मिशन तंदुरुस्त’ की शुरुआत की गई है। आज की वर्कशाप का मुख्य मनोरथ भी यही है कि सम्बन्धित विभागों के बीच तालमेल स्थापित कर के इस मिशन के लक्ष्यों को हासिल किया जाए।
इससे पहले स्वागती भाषण के दौरान सामाजिक सुरक्षा महिला और बाल कल्याण विभाग के डायरैक्टर कविता सिंह ने संबोधित करते हुए पोषण अभियान पर रौशनी डालते हुए इसकी ज़रूरत और इसके लक्ष्यों संबंधी बताया। उन्होंने कहा कि निश्चित हुए लक्ष्यों को हासिल करने के लिए विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों की यथावत पालना करनी ज़रूरी है। उन्होंने कहा कि विभाग का मुख्य नारा ‘पौष्टिक खाओ, तंदुरुस्त रहो’ है। उन्होंने कहा कि राज्य को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए जहां अच्छी ख़ुराक खाना ज़रूरी है वहीं स्वास्थ्य आदतें भी डालना ज़रूरी है। उन्होंने जागरूकता को सबसे बड़ी अहमीयत देते हुए कहा कि हर वर्ग के बच्चे को नियमित तौर पर आंगनवाड़ी केंद्र ले जाया जाए, जिससे वहां उसे सरकार द्वारा मुफ़्त मुहैया करवाई जाती सहूलतें मिल सकें। उन्होंने कहा कि पोषण अभियान को जन-आंदोलन का रूप देते हुए पोषण अभियान का इतना प्रचार करें कि यह हर घर का एक अभिन्न हिस्सा बन जाये। ज़मीनी स्तर से जुड़ी आंगनवाड़ी वरकरों और आशा, ए.एन.एम.और डे.एन.आर.एल.एम. (पेविकास) को इस मुहिम को सफल बनाने के लिए भरसक यत्नों की ज़रूरत है।
भारत सरकार महिला बाल विकास और पंजाब सरकार महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों द्वारा राष्ट्रीय पोषण मिशन संबंधी विस्तृत जानकारी मुहैया करवाई। इसके उपरांत विभिन्न विभागों से आए अधिकारियों /नुमायंदों द्वारा उनके विभाग की तरफ से पोषण माह मनाने के लिए करवाई जाने वाली गतिविधियों संबंधी बताया। लुधियाना की जि़ला प्रोगराम अफ़सर रुपिंदर कौर ने पावर प्वाईंट पेशकारी के द्वारा पोषण अभियान की सफलता के लिए मनाए जा रहे महीने के दौरान उठाए जाने वाले कदमों से अवगत करवाया।
इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग से डा.अनू दोसांझ, जल सप्लाई और सेनिटेशन के पानी गुणवत्ता के डायरैक्टर मीनाक्षी शर्मा, ग्रामीण विकास व पंचायत विभाग से डिप्टी डायरैक्टर संजीव गर्ग और श्वेता, ए.डी.सी. (जनरल) मोगा जगविन्दरजीत सिंह ग्रेवाल, हैल्थ सिस्टम निगम से नरेश कासरा, शिक्षा विभाग से संदीप नागर, सामाजिक सुरक्षा, महिला और बाल कल्याण विभाग की अतिरिक्त डायरैक्टर लिल्ली चौधरी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here