‘घर- घर हरियाली’ मुहिम के तहत 34 लाख पौधे मुफ़्त बांटे: धर्मसोत

चंडीगढ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार द्वारा राज्य के पर्यावरण को साफ़ सुथरा और प्रदूषण रहित बनाने के मंतव्य से शुरू की गई ‘घर-घर हरियाली’ मुहिम के अंतर्गत अब तक विभिन्न किस्मों के 34 लाख पौधे राज्य के नागरिकों को मुफ़्त बाँटे जा चुके हैं। यह प्रगटावा करते हुए पंजाब के वन मंत्री स. साधु सिंह धर्मसोत ने बताया कि राज्य सरकार की इस योजना के अंतर्गत अब तक 34 लाख पौधे राज्य निवासियों को मुफ़्त मुहैया करवाए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि वन विभाग द्वारा शुरू की गई ‘आई हरियाली’ एप के अंतर्गत अब तक 3 लाख 40 हज़ार ऑडर बुक किये गए हैं।

Advertisements

उन्होंने बताया कि ‘आई हरियाली’ एंडरॉयड मोबाईल एप के द्वारा लगभग 3 महीनों के समय के दौरान 14 लाख पौधे मुफ़्त बाँटे गए हैं। वर्णनयोग्य है कि एंडरॉयड मोबाईल एप डाउनलोड करके राज्य का कोई भी नागरिक अपनी पसंद के 25 पौधे ऑनलाइन बुक करके हासिल कर सकता है। धर्मसोत ने बताया कि एपल कंपनी का मोबाईल इस्तेमाल करने वालों के लिए ‘आई हरियाली’ मोबाईल एप शुरू किया गया है, जिसको पिछले दिनों राज्य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा लांच किया गया।

उन्होंंने बताया कि अब एपल मोबाईल इस्तेमाल करने वाले राज्य निवासियों को भी एप के ज़रिये अपनी पसंद के पौधे ऑनलाइन और मुफ़्त प्राप्त करने की सुविधा मिलेगी।धर्मसोत ने बताया कि राज्य भर में पौधे लगाने की मुहिम सफ़लतापूर्वक चल रही है, जिसके आने वाले समय के दौरान सार्थक निष्कर्ष सामने आऐंगे। उन्होंने कहा कि ‘घर घर हरियाली’ मुहिम से जहाँ हरियाली बढ़ाने में मदद मिलेगी, वहीं लोगों को साफ़ सुथरा पर्यावरण मुहैया भी करवाया जा सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here