युवा पीढ़ी को भारतीय संस्कृति से जोडऩे हेतु करने होंगे विशेष प्रयास: सुरेश जैन

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। भारत विकास परिषद की जिला स्तरीय बैठक प्रांतीय अध्यक्ष प्रो. एस.एम. शर्मा की अगुवाई में हुई। इस दौरान आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता राष्ट्रीय संगठन मंत्री सुरेश जैन ने की। कार्यक्रम में राष्ट्रीय सचिव श्रीनिवास बिहानी व डा. अनिल कालिया, क्षेत्रिय सचिव डा. राजेश मन्नण, उपाध्यक्ष राज चौधरी, प्रांतीय वित्त सचिव मनोहर लाल, जिला इंचार्ज संसार चंद शर्मा व होशियारपुर के अध्यक्ष प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा विशेष तौर से उपस्थित हुए।

Advertisements

इस अवसर पर बैठक को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय सगठन मंत्री सुरेश जैन ने भारतीय संस्कृति के प्रति युवाओं और बच्चों को जागुरुक करने की जरुरत है, क्योंकि विदेशी संस्कृति के बढ़ते प्रभाव के कारण हमारे बच्चे हमीं से दूर होते जा रहे हैं। जिसके चलते आने वाले समय में विदेशों की तर्ज पर हमारे परिवार पूरी तरह से बिखर जाएंगे। उन्होंने कहा कि पहले ही संयुक्त परिवार परंपरा को ग्रहण लगने लगा है तथा अगर यही हालात रहे तो हमारी आने वाली पीढिय़ां अपने अमीर विरातस को संजोये रखने में असमर्थ रहेंगे। इसलिए हमें समाज सेवी कार्यों के साथ-साथ भारतीय संस्कृति का भी प्रचार एवं प्रसार करना चाहिए तथा भारतीय त्योहार हर स्कूल एवं गली-मोहल्ल में मनाकर बच्चों को उनसे जोडऩा चाहिए ताकि वे भविष्य के सार्थी बन सकें।

-भारतकास परिषद की जिला स्तरीय बैठक आयोजित

श्री जैन ने बताया कि परिषद की तरफ से करवाए जाने वाले  विमुख्य कार्यक्रमों में जिनमें भारत को जानो क्विज प्रतियोगिता, एन.जी.एस.सी. एवं श्री गुरु तेगबहादुर जी महाराज के बलिदान दिवस को समर्पित कार्यक्रम शामिल है के माध्यम से बच्चों को भारतीय संस्कृति के साथ जोडऩे का कार्य किया जा रहा है। राष्ट्रीय सचिव निवास श्रीनिवास बिहानी ने भारत विकास परिषद द्वारा तय किए गए कार्यक्रमों की जानकारी दी तथा बताया कि समाज सेवा के पथ पर यह कार्यक्रम जमीनी स्तर पर किए जाने समय की मांग हैं। उन्होंने कहा कि भारत विकास परिषद का प्रत्येक सदस्य परिषद के पांच सूत्रों पर खरा उतरें इसके लिए हर कार्यक्रम में हर सदस्य को पूरी तरह से समर्पित भाव में कार्य करने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि भारत विकास परिषद देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी समाज सेवा के माध्यम से भारतीय संस्कृति का प्रचार एवं प्रसार करने में लगा हुआ है।

कार्यक्रम के समापन पर संजीव अरोड़ा ने सभी का धन्यवाद करते हुए परिषद द्वारा किए जा रहे कार्यों एवं पिछले समय में लगाए गए और भविष्य में लगाए जाने वाले प्रकल्पों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि परिषद के कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए प्रत्येक सदस्य पूरी मेहनत, निष्ठा एवं लग्न के साथ समाज सेवी प्रकल्पों का हिस्सा बन रहे हैं तथा आम लोग भी परिषद को सहयोग प्रदान करने के लिए आगे आने लगे हैं। शिक्षण संस्थानों में भी समय-समय पर करवाए जाने वाले र्काकार्यक्रमों के माध्यम से बच्चों को देश एवं इतिहास के साथ जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि पालीथिन का प्रयोग न करने को लेकर जनता को जागरुक करने हेतु परिषद द्वारा जल्द ही जूत एवं कपड़े के थैले बनाकर वितरित किए जाएंगे ताकि वातावरण को पालीथिन से होने वाले नुकसान से बचाने में योगदान डाला जा सके। इस अवसर पर गोल्डन मैंबर आर.डी. जैन, के.के. भार्गव, जिला सचिव राजिंदर मोदगिल, वरिंदर चोपड़ा, कर्नल ललित विग, दीपक मेहंदीरत्ता, लोकेश खन्ना, शाम लाल आदि के अतिरिक्त मुकेरिया, हाजीपुर एवं तलवाड़ा शाखा से पहुंचे पदाधिकारी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here