हिमाचल में मैडिकल स्टोर रहे बंद, आठ हजार दुकानों पर रहा शटर डाउन

हमीरपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। शुक्रवार को समूचे हिमाचल के कैमिस्ट देशव्यापी हड़ताल में शामिल हुए। इसके चलते राज्य की लगभग आठ हजार दवाइयों की दुकानें बंद रही हड़ताल से न केवल निजी दवाई विक्रेताओं को नुकसान हुआ बल्कि इससे प्रदेश के मरीजों को भी खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। बता दें कि देशभर में दवाइयों की ऑनलाइन बिक्री पर केमिस्ट हड़ताल कर रहे है। दवाई विक्रेताओं का कहना है कि इससे जहां उनके व्यापार को नुक्सान हो रहा है, वहीं युवाओं में नशे की बढ़ रही प्रवृत्ति को भी बढ़ावा मिलेगा। ऑल इंडिया केमिस्ट एसोसिएशन के आह्वान पर यह हड़ताल प्रदेश भर में भी की गई।

Advertisements

शुक्रवार को प्रदेश के केमिस्हटों ने हर जिला में अपनी मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन किया । प्रदर्शन के माध्यम से हजारों दवाई विक्रेताओं ने इंटरनेट फार्मेसी को मान्यता देने वाले कानून का विरोध किया। हिमाचल प्रदेश केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष संजीव पंडित का कहना है कि ऑनलाइन से न केवल दवा इंडस्ट्री को व्यापार का नुकसान होगा, बल्कि यह नशाखोरी को भी बढ़ावा देगा। इससे लोगों के स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ेगा। एसोसिएशन के अध्यक्ष का कहना है कि अगर ऑनलाइन दवाई बिक्री शुरू हो जाती है तो हमारे देश की प्रबल युवा पीढ़ी भी इसके दुष्प्रभाव से बच नहीं सकेगी। उल्लेखनीय है कि दवाई विक्रेता इस वजह से भी ऑनलाइन बिक्री के विरोध में है, क्योंकि हिमाचल में हर किसी को बिना पहचान से कोई भी दवाई नहीं दी जाती। ऐसे में यदि यहां ऑनलाइन बिक्री शुरू होती है, तो प्रदेश का युवा वर्ग बाहरी राज्यों से भी नशे से जुड़ी दवाइयों को आसानी से मंगवा सकता है। कैमिस्ट संघ हमीरपुर के अध्यक्ष हरीश शर्मा का कहना है कि विरोध में हमीरपुर गांधी चौक पर प्रदर्शन किया गया । उन्होंने कहा कि किसी मरीज़ को अगर जीवन रक्षक दवा की ज्यादा एमर्जेंसी आ जाए तो दवाइयों के लिए एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष से संपर्क करें।

-अस्पतालों में दवाइयों का अतिरिक्त कोटा

स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने कहा है कि प्रदेश में हो रही केमिस्टों की हड़ताल से मरीजों को कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग व अस्पताल प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं कि अस्पतालों के मैडिकल स्टोर में दवाइयों का अतिरिक्त कोटा रखा जाए। हर बीमारी की दवाई हड़ताल के दौरान मरीजों को उपलब्ध होनी चाहिए। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि केमिस्ट जिन मांगों को लेकर हड़ताल पर जा रहे है, उस पर भी विचार किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here