पंजाब के स्पोट्र्स टीचरों को सैनसाई जगमोहन ने दिया आत्म रक्षा व कराटे का प्रशिक्षण

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। पंजाब के शिक्षा विभाग द्वारा सचिव स्कूल शिक्षा विभाग पंजाब कृष्ण कुमार के दिशा निर्देशों के अनुसार पंजाब के सरकारी मिडिल, हाई व सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में कार्यरत पी.टी.आई , डी.पी.ई. और महिला लेक्चरर के लिए आत्मरक्षा और कराटे ट्रेनिंग वर्कशॉप तथा ट्रेनिंग कैंप लगाए जा रहे हैं। जिला होशियारपुर और पंजाब का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर तक गौरवान्वित करने वाले अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कराटे कोच व पंजाब के एकमात्र व पहले एशियन जज सेंसाई जगमोहन विज फिफ्थ डिग्री ब्लैक बेल्ट (यू .एस .ए ) को शिक्षा विभाग के इन शारीरिक शिक्षा अध्यापकों को ट्रेनिंग देने के लिए निमंत्रित किया गया। चंडीगढ़ में एक सप्ताह की ट्रेनिंग देकर लौटे सेंसाई जगमोहन ने बताया कि पूरे पंजाब में अलग-अलग जिलों से ग्यारह सौ से ज्यादा महिला अध्यापिकाओं (स्पोट्र्स टीचर्स) को यह ट्रेनिंग दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि यह सभी महिला अध्यापिकाएं शारीरिक शिक्षा शिक्षिका के तौर पर विभाग में कार्यरत हैं।

Advertisements

जगमोहनस इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रेडिशनल कराटे के वाईस चेयरमैन एडवोकेट डा. दीपक शर्मा के अनुसार पंजाब ही नहीं बल्कि उत्तर भारत के सीनियर मोस्ट कराटे कोचज में शुमार किए जाते सेंसाई जगमोहन विज के मार्गदर्शन में अभी तक जिला संगरूर, शहीद भगत सिंह नगर, होशियारपुर ,बठिंडा, फाजिल्का, फिरोजपुर, गुरदासपुर, पठानकोट और मोहाली के कुल मिलाकर लगभग 400 के करीब अध्यापिकाओं को तीन अलग-अलग बैचेज में कराटे के बेसिक पंच (सुगी वाजा) ब्लॉक्स (उक्के वाजा )और किक्स (गैरी वाजा) की सघन ट्रेनिंग के साथ-साथ आत्मरक्षा की तकनीकों का भी प्रशिक्षण दिया गया है। यहां यह उल्लेखनीय हैं के सिर्फ सेंसाई जगमोहन विज ही पंजाब के एकमात्र कराटे प्रशिक्षक हैं जिन्होंने तीन अलग-अलग बैजेस में इन अध्यापिकाओं को कराटे और आत्मरक्षा की ट्रेनिंग दी है। उनके साथ शिक्षा विभाग में कार्यरत सेंसाई राजेश कुमार, फिजिकल एजुकेशन लेक्चर(पटियाला) व सेंसाई राजेश शर्मा (जालंधर) के साथ-साथ संसाई अर्जुन कुमार (पठानकोट), सैंपई अतिंदरपाल सिंह व सैंपई डोली ,सैंपइ गगन, सैंपई नवप्रीत व अन्य वरिष्ठ खिलाडिय़ों ने इस ट्रेनिंग को सुचारू रूप से आयोजित करने में सराहनीय भूमिका निभाई ।

 

शिक्षा विभाग के खेल संयोजक रुपिंदर सिंह रवि व ए.एस.पी.डी. मैडम सुरेखा ठाकुर ने सैंसई जगमोहन विज की ट्रेनिंग की मुक्त कंठ से प्रशंसा की और कहा कि ऐसे समर्पित कराटे कोच से ट्रेनिंग लेकर अध्यापिकाओं का जोश और जज्बा वाकई देखने में बनता है और उम्मीद जताई कि अब यह अध्यापिकाएं अपने स्कूल में छात्राओं को कराटे की ट्रेनिंग करवा कर उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने में सहायक सिद्ध होगी। 3 दशक से ज्यादा कराटे कोचिंग का अनुभव रखने वाले सेंसाई जगमोहन विज ने सभी अध्यापिकाओं को कराटे ट्रेनिंग के साथ साथ अलग-अलग मार्शल आर्टस, कराटे की प्रैक्टिकल एवं थियूरीरैटीक्ल नॉलेज के अलग-अलग पक्षों व वल्र्ड कराटे फेडरेशन के नियमों के अंतर्गत होने वाले स्पोट्र्स कराटे चैंपियनशिप के नियमों के बारे में भी जानकारी दी ।

ट्रेनिंग कैंप के दौरान पंजाब के शिक्षा विभाग के सचिव श्री कृष्ण कुमार आईएएस भी इन इस ट्रेनिंग का जायजा लेने के लिए आए। इस अवसर पर आयोजित कराटे प्रदर्शन की प्रशंसा करते हुए कहा कि पंजाब के शिक्षा विभाग के सचिव कृष्ण कुमार ने कहा के शिक्षा विभाग के लिए यह हर्ष का विषय है कि ऐसे वरिष्ठ कराटे प्रशिक्षक की सेवाए इन अध्यापकाओं के लिए उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने अध्यापिकाओं के अंदर अपने अनुभव और योग्य प्रशिक्षण से जो जज्बा भरा है वह काबिले तारीफ है। इस अवसर पर सभी अध्यापिकाओं के द्वारा किए गए कराटे प्रदर्शन, जिसमें आत्मरक्षा की तकनीकों का प्रदर्शन और ब्रेकिंग टेक्निक्स के दौरान दिखाए गए अग्रेशन, स्पीड और शक्ति की सराहना की और कहा कि इन अध्यापिकाओं के द्वारा किए गए प्रदर्शन से वह बहुत प्रभावित हैं और उम्मीद जताई कि जितनी लगन व मेहनत से इन अध्यापिकाओं ने कराटे का प्रशिक्षण यहां ग्रहण किया है उसी तरह वह अपनी छात्राओं को इस कराटे आत्मरक्षा की तकनीकों का की कोचिंग देंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here