गांधी जयंती पर निकाला जाएगा शांति मार्च, महात्मा गांधी सरबत विकास योजना के अंतर्गत लगेंगे विशेष कैंप

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। जिलाधीश ईशा कालिया ने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से राष्ट्र पिता महात्मा गांधी के जन्म दिवस पर जहां 2 अक्टूबर को राज्य स्तरीय शांति मार्च निकाला जा रहा है, वहीं महात्मा गांधी सरबत विकास योजना के अंतर्गत विशेष कैंप भी लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय कैंप जिला परिषद होशियारपुर में लगाया जा रहा है, जहां मुख्य मेहमान के तौर पर सचिव तकनीकी शिक्षा विभाग डी.के तिवाड़ी पहुंच रहे हैं। उन्होंने बताया कि इसके अलावा सब-डिविजन स्तर पर भी शांति मार्च के साथ-साथ महात्मा गांधी सरबत विकास योजना के अंतर्गत कैंप लगाए जा रहे हैं।
जिलाधीश ईशा कालिया ने बताया कि कैंप में जिले के अलग-अलग विभागों के प्रमुख भाग लेंगे और उनके विभाग के अंतर्गत चल रही योजनाओं का लाभ लेने के लिए आवेदन प्राप्त करेंगे। उन्होंने बताया कि इन योजनाओं मेंं प्री-मैट्रिक व पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना, शगुन स्कीम, शौचालय बनाने, पानी के कनेक्शन, मनरेगा, 5-5 मरला प्लांट योजना, पी.एम.ए.वाई योजना, 200 यूनिट नि:शुल्क बिजली योजना, बैंक की पेंशन योजनाएं, विकलांगता सर्टिफिकेट, भगत पूरण सिंह स्वास्थ्य बीमा योजना, आटा-दाल योजना, बेरोजगारी भत्ता, घर-घर रोजगार योजना, बुढ़ापा, विधवा, विकलांगता पेंशन, बस पास, अनाथ बच्चे, एसिड अटैक के पीडि़त, बेसहारा मां-बाप, किसानी आत्म हत्या से पीडि़त, शहीद परिवार, मैला ढोने वाले आदि योजनाएं शामिल हैं। उन्होंने बताया कि कैंप के दौरान लाभार्थियों को जॉब लैटर, मनरेगा के अंतर्गत जॉब कार्ड व पेंशन संबंधी सर्टिफिकेट भी जारी किए जाएंगे। उन्होंने अपील की कि योजनाओं से वंचित व्यक्ति लगाए जा रहे कैंपों का लाभ लें।

Advertisements

– माल रोड होशियारपुर में सुबह 7 बजे सजेगी हैप्पी स्ट्रीट, मुख्य मेहमान के तौर पर पहुंचेंगे कैबिनेट मंत्री अरोड़ा

जिलाधीश ने बताया कि उक्त के अलावा जिला प्रशासन की ओर से हैप्पी स्ट्रीट प्रोग्राम भी करवाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत माल रोड होशियारपुर को हैप्पी स्ट्रीट की तौर पर सजाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस प्रोग्राम में मुख्य मेहमान के तौर पर कैबिनेट मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा विशेष तौर पर पहुंच रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन होशियारपुर की ओर से राष्ट्र पिता महात्मा गांधी को समर्पित करवाए जा रहे हैप्पी स्ट्रीट प्रोग्राम में सैल्फी विद बापू व एरोबिक्स आकर्षण का केंद्र रहेंगे। उन्होंने बताया कि इस प्रोग्राम के माध्यम से जिला वासियों को शारीरिक फिटनैस, हैपीनैस व वातावरण के प्रति मनोरंजक गतिविधियों के माध्यम से जागरु क किया जाएगा।
ईशा कालिया ने बताया कि हैप्पी स्ट्रीट प्रोग्राम के दौरान एरोबिक्स, नुक्कड़ नाटक, भंगड़ा, गिद्दा, स्किट, कार्टून करेक्टर, म्यूजिकल चेयर, किड्स कार्नर, बच्चों के फैंसी ड्रेस के अलावा पारंपरिक खेलें भी करवाई जाएंगी। इसके अलावा स्लो साइकलिंग व बुक कार्नर भी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सैल्फी विद बापू गतिविधि भी आकर्षण का केंद्र रहेगी, जबकि जिला वन विभाग की ओर से इस मौके पर नि:शुल्क पौधे भी बांटे जाएंगे। उन्होंने बताया कि आत्म रक्षा के तौर पर जाने जाते कराटों के साथ-साथ बाक्सिंग आदि खेलें भी हैप्पी स्ट्रीट का हिस्सा होंगी। उन्होंने कहा कि होशियारपुर जिले में बनी माहिलपुर फुटबाल अकादमी, जिसमें राज्य के बच्चे एक अच्छा फुटबालर बन कर निकलते हैं, संबंधी भी गतिविधि करवाई जा रही है। इनके अलावा एक मिनट वाली खेल भी खिलाई जाएंगी। उन्होंने जिला वासियों को अपील करते हुए कहा कि अधिक से अधिक लोग इस हैप्पी स्ट्रीट का हिस्सा बन सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here