ग्रीन दीवाली मना कर वातावरण को प्रदूषित होने से बचाएं: ए.डी.सी

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। जिला प्रशासन की ओर से अधिकारियों, पटाखा विक्रेताओं व एन.जी.ओज के साथ बैठक कर उनको ग्रीन दीवाली मनाने की अपील की, ताकि वातावरण प्रदूषित न हो सके। अतिरिक्त जिलाधीश (सामान्य) अनुपम कलेर ने बैठक दौरान जिला वासियों को ग्रीन दीवाली मनाने की अपील करते हुए कहा कि आज के समय में वातावरण प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है, जिसको देखते हुए माननीय सुप्रीम कोर्ट की ओर से इस संबंधी गंभीरता दिखाई गई है। उन्होंने पटाखा विक्रेताओं को निर्देश दिए कि वे उन्हीं पटाखों को बेचें जिन पर उत्पादकों द्वारा ध्वनि की लिमिट लिखी गई हो ताकि ध्वनि प्रदूषण न हो। प्रदूषण कंट्रोल विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि वे पटाखा विक्रेताओं की लगातार चेकिंग करते रहें।

Advertisements

ए.डी.सी. कलेर ने जनता को अपील करते हुए कहा कि दीवाली के दौरान पटाखे चलाने से वातावरण प्रदूषित होगा, जो मानवीय स्वास्थ्य के लिए घातक सिद्ध हो सकता है, इस लिए जिला निवासी इस साल की दीवाली प्रदूषण रहित ग्रीन दीवाली मना कर मानवता की सेवा में अहम भूमिका अदा करें। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी(से) व जिला शिक्षा अधिकारी(ए) को निर्देश दिए कि स्कूलों में सेमीनार, पोस्टर मेकिंग मुकाबले, जागरु कता रैलियों सहित सुबह की सभा में बच्चों को पटाखों से होने वाले नुकसान संबंधी विस्तार से जानकारी दें। कलेर ने कहा कि जिले के एन.जी.ओज. ग्रीन दीवाली मनाने के लिए अधिक से अधिक जागरु कता फैलाने में अग्रणी भूमिका अदा कर सकते हैं। उन्होंने पुलिस विभाग को कहा कि रात 10 बजे के बाद किसी भी तरह के पटाखे चलाने पर पूर्ण पाबंदी रहेगी, इसके लिए इस समय दौरान विशेष तौर पर निगरानी रखी जाए।

इसके अलावा साइलेंस जोन जैसे कि अस्पताल, स्कूल के नजदीक पटाखे न चलाएं जाए। इसका विशेष ध्यान रखा जाए और पी.सी.आर टीम की इन स्थानों पर विशेष ड्यूटी लगाई जाए। उन्होंने एन.सी.सी, एन.एस.एस वालंटियरों सहित समूह अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में ग्रीन दीवाली मनाने के लिए एक दूसरे को जागरु क करने के लिए कहा। इस मौके पर डी.एस.पी. राकेश कुमार, सहायक कमिश्रर नगर निगम संदीप तिवाड़ी, जिला शिक्षा अधिकारी(से) मोहन सिंह, लेहल, जिला शिक्षा अधिकारी(ए) संजीव कुमार गौतम के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here