69वें वार्षिक निरंकारी संत समागम की तैयारियों का सद्गुरु माता सविंदर हरदेव जी ने किया शुभारंभ

16hsp-49
-दिल्ली में 19, 20 व 21 नवंबर 2016 को आयोजित किया जाएगा समागम

दिल्ली। निरंकारी सद्गुरु माता सविंदर हरदेव जी महाराज द्वारा आज 69वें वार्षिक निरंकारी संत समागम की तैयारियों का शुभारंभ बुराड़ी रोड, दिल्ली स्थित निरंकारी सरोवर के सामने फैले विस्तृत मैदान में किया गया। इस अवसर पर सद्गुरु माता जी ने भूमि पर फावड़ा चलाकर तैयारियों का उद्घाटन किया। उक्त जानकारी होशियारपुर की मुखी माता सुभदरा देवी, गढ़दीवाला के मुखी महात्मा मोहन लाल जी, दसूहा के संयोजक महात्मा डा.एस.पी. सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि संत निरंकारी मिशन द्वारा 69वें वार्षिक निरंकारी संत समागम यहाँ 19, 20 व 21 नवंबर को आयोजित किया जा रहा है। जिसमें देश-विदेशों से लाखों की संख्या में श्रद्घालु भक्त भाग लेंगे। इस वर्ष समागम का आयोजन बाबा हरदेव सिंह जी महाराज की याद में समर्पित किया जा रहा है। जिसका विषय होगा ‘मानवीयता-एक समर्पित स$फर’। लगभग 400 एकड़ भूमि पर फैले समागम-स्थल पर सत्संग पंडाल के अलावा श्रद्घालु भक्तों के ठहरने तथा भोजन इत्यादि का प्रबन्ध भी किया जाएगा। इसके लिए सेवादल के सदस्य तथा अन्य श्रद्घालु भक्त दिन-रात यहाँ सेवा करेंगे। समागम-स्थल पर जहाँ पानी, बिजली तथा सिवरेज जैसी सुविधाआें का व्यापक प्रबन्ध किया जाएगा वहीं सभी के लिए लंगर, कैन्टीन तथा डिस्पैंसरी इत्यादि भी सभी मैदानों में उपलब्ध कराई जाएंगी।

Advertisements

16hsp-48

इस अवसर पर सेवादल सदस्यों तथा अन्य श्रद्घालु भक्तों को स बोधित करते हुए सद्गुरु माता जी ने कहा कि पिछले वर्षों के दौरान बाबा हरदेव सिंह जी महाराज ने समागम की रूप-रेखा को एक सुंदर रूप दिया है। अगर हम उसी रूप-रेखा पर कार्य करे तो आने वाला समागम भी सुंदर ही होगा। सद्गुरु माता जी ने आगे कहा कि जैसे बाबा जी अकसर कहा करते थे कि कोई सेवा छोटी या बड़ी नहीं होती। हमें केवल नि:स्वार्थ होकर सेवा करनी है। अपने अहंकार या ’मैं’ की भावना को परे रखते हुए जो भी सेवा मिले उसे निभायें। बाबा जी स्वयं सेवादल की वर्दी पहनकर कई वर्षों तक नि:स्वार्थ सेवा करते रहे। सद्गुरु माता जी ने आगे कहा कि कई श्रद्घालु भक्त अभी से अपनी पारिवारिक जि़मेवारियों तथा आराम की परवाह किये बगैर समागम की आर िभक तैयारियों की सेवा में भाग ले रहे हैं। उन्होंने सभी को समागम की तैयारियों को सुंदर रूप देने का आह्वान किया जिससे आने वाले श्रद्घालु भक्तों को हर प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हो। सद्गुरु माता जी ने प्रत्येक बच्चे, जवान और बुजुर्ग़ श्रद्घालु भक्तों को समागम में सेवा के लिए तंदुरुस्ती तथा खुशी के लिए आशीर्वाद दिया। उन्होंने सभी को मिशन के लिए भविष्य में भी योगदान देने की प्रेरणा दी। इससे पूर्व सेवादल के मे बर इंचार्ज तथा समागम के संयोजक, वी$डी$ नागपाल जी ने सद्गुरु माता जी से आशीर्वाद की कामना की कि सभी सेवादार भक्ति की भावना, समर्पण तथा निष्काम भाव से मैदानों में सेवा करें। महात्मा नागपाल जी ने कहा कि सभी दिल्ली तथा ग्रेटर दिल्ली के श्रद्घालु भक्तों के लिए सेवाआें के बारे में बताया जा चुका है ताकि प्रत्येक भक्त इस महान कार्य में भाग ले सके। उन्होंने आशा व्यक्त की कि सभी दी गई सेवाआें को निभाएेंगे।
इससे पूर्व सद्गुरु माता जी के समागम-स्थल पर आगमन के समय केन्द्रीय योजना तथा सलाहकार बोर्ड के अध्यक्ष श्री गोबिन्द सिंह जी तथा श्री जे$ आर$ डी$ ‘सत्यार्थी’ जी, प्रधान संत निरंकारी मण्डल ने फूलों के गुलदस्ते से स्वागत किया। सेवादल के मुख्य संचालक श्री जे$ एस$ खुराना तथा ले-आउट इंचार्ज श्री मंगत राय ने सद्गुरु माता जी की उद्घाटन में सहायता की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here