गांव सलेरन में स्वदेशी जागरण मंच ने मनाया बाबू गेनू का बलिदान दिवस

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। स्वदेशी जागरण मंच द्वारा जिला संयोजक सुशील कु मार दत्ता जी की अध्यक्षता में स्वदेशी के प्रथम शहीद बाबू गेनू जी का बलिदान दिवस गांव सलेरन जिला होशियारपुर में मनाया गया। इस बैठक में मुख्य वक्ता के तौर पर कृष्ण शर्मा अखिल भारतीय सह संघर्ष वाहिनी प्रमुख उपस्थित हुए। इस मौके पर कृष्ण जी ने स्वदेशी के प्रथम शहीद बाबू गेनू जी के जीवन और बलिदान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बाबू गेनू जी का जन्म 19 वीं शताब्दी के आरम्भ में पडवल तहसील के गांव जो कि पूने जिले महाराष्ट्र राज्य में पड़ता है, में हुआ। गेनू जी के बचपन में ही उनके पिता जी का देहान्त हो गया था और वो अपनी माता के साथ बचपन में ही बाम्बे अपने मामा के पास आ गए थे।

Advertisements

स्कूल में पढ़ाई के दौरान ही उनके मन में स्वदेशी की भावना कूट-कूट कर भरी हुई थी जब उन्होने स्वदेशी की पहले क्रन्ति 1857 के बारे में पढ़ा तो उनके मन में एक ज्वाला सही उठने लगी। छोटी ही आयु में घर का गुजारा चलना मुश्किल हो गया और गेनू जी एक मिल में मजदूरी करने लग पडे.। कपड़े की मिल में जो माल बनता था वो विदेशी था। एक दिन बाबू गेनू जी ने विदेशी माल से भरे कपडे के ट्रक को रोकने का प्रयास किया व ट्रक के आगे लेट गए। अंग्रेज अधिकारी ने ट्रक के ड्राईवर को आदेश दिया कि वह बाबू गेनू के ऊ पर से ट्रक को निकाल दे पर ट्रक ड्राईवर बलवीर सिंह जो कि पंजाब का रहने वाला था ने ट्रक चलाने से साफ मना कर दिया।

अंग्रेज अधिकारी ने बलवीर सिंह को बाजू से पकड़ कर नीचे फैंक दिया और खुद ट्रक चलाकर बाबू गेनू जी के ऊपर चढ़ा दिया जिससे कि गेनू जी बुरी तरह कुचले गए व बाद में उनकी मौत हो गई। इस अवसर पर प्रेम भारद्वाज जिला संघर्ष वाहिनी प्रमुख होशियारपुर, अजय गुप्ता पठानकोट विभाग संपर्क प्रमुख स्वदेशी जागरण मंच होशियारपुर, विनय, अरूनेश कपूर, पाल सिंह व विद्यार्थी व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here