नकल रहित परीक्षाओं से ही विद्यार्थी होते हैं सक्षम: चेयरमैन मनोहरकांत

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: पुष्पिंदर। एक शिक्षार्थी शुरु से ही प्रतियोगिता के माहौल में ही सीखता है और आगे बढ़ता है इसीलिए जरुरी है कि उसकी प्रतियोगिता में नकल का कहीं भी नाम न रहे और बच्चों को शुरु से ही नकल के खिलाफ ही जागरुक किया जाए। उक्त विचार शिक्षा में नकल को रोकने के लिए पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड द्वारा किए जा रहे विशेष प्रयास के तहत ट्रिपल एम. पब्लिक स्कूल में पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड के चेयरमैन मनोहर कांत कलोहिया ने कहे। इस दौरान उनके साथ बोर्ड कंट्रोलर सुखविंदर कौर सरोया, सहायक सचिव मोहिंदर सिंह, कंट्रोलर आफिस से सुपरिटेंडेंट गुलशन अरोड़ा, चेयरमैन के पी.ए. बलजीत सिंह, डीईओ मोहन सिंह लेहल, नोडल अफसर निरंजन माही मौजूद थे। स्कूल में पहुंचने पर स्कूल के एम.डी. प्रो. मनोज कपूर व उनकी टीम ने चेयरमैन व अन्य मेहमानों का स्वागत किया।

Advertisements

ट्रिपल एम. स्कूल के एम.डी. प्रो. मनोज कपूर ने किया चेयरमैन व अन्य मेहमानों का स्वागत

इस अवसर पर चेयरमैन कलोहिया ने जहां सैकेंडरी व सीनियर सैकेंडरी स्कूलों के परीक्षा केंद्र में नकल को रोकने के लिए बोर्ड द्वारा अख्तियार की गई कई विशेष जानकारी दी वहीं उन्होंने जिले के विभिन्न सरकारी, अर्ध सरकारी व निजी स्कूलों के प्रिंसिपलों की समस्यांए सुनी। प्रिंसिपलों से रूबरू होते उन्होंने बताया कि हर परीक्षा केंद्र में 500 के करीब ही छात्र परीक्षा दें ऐसा परियोजन किया जाएगा और बच्चों की सुविधा के लिए 1 से 3 किलोमीटर के अंदर ही परीक्षा केंद्र निर्धारित किए जाएंगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्र में सुपरिटेंडेंट, डिप्टी सुपरिटेंडेंट व स्कूल ऑबजर्वर ब्लाक लेवल पर ही नियुक्त किए जाएंगे ताकि ट्रौफिक जैसी समस्याओं से उन्हें जूझना न पड़े और इसके लिए जल्द ही जिलाधीश व एसएसपी को जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 12वीं की परीक्षा 1 मार्च व दसवीं की परीक्षा 15 मार्च से शुरु कर दी जाएगी। चेयरमैन ने डीईओ को निर्देश दिए कि वे जहां तक संभव हो स्कूलों में छात्र व छात्राओं की गणना के आधार पर महिला या पुरुष ऑबजर्वर नियुक्त करने के निर्देश दिए ताकि परीक्षा के दौरान छात्रों की चैकिंग करने में कोई दिक्कत न पेश आए। उन्होंने बताया कि पेपर जमा करवाने के चलते दूसरे व चौथे शनिवार को पेपर नहीं रखा जाएगा।

ट्रिपल एम. पब्लिक स्कूल होशियारपुर में पंजाब स्कूूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन ने विभिन्न स्कूलों के प्रिंसिपलों के साथ की बैठक

चेयरमैन ने बताया कि परीक्षा केंद्रों में प्राईवेट स्कूलों व सरकारी स्कूलों के छात्रों को मर्ज न किया जाए इस पर भी विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अक्सर देखा जाता है कि किसी सेंटर से नकल संबधी कोई झूठी सूचना या फोन आता है तो लगभग सुपरविजन या अधिकारी उसकी ओर चले जाते हैं और अन्य परीक्षा केंद्र में जांच नहीं हो पाती, इसीलिए इनसे बचाव के लिए भी विशेष टीम तैयार की जाएगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा के दौरान बायोमैट्रिक्स मशीन की भी व्यवस्था करने पर विचार किया जा रहा है ताकि स्टाफ व बच्चे समय पर परीक्षा केंद्र पर पंहुचे और आबजर्वर की सूचना को गोपनीय रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रैक्टिकल स्कूल की लैब में ही लिए जाएं इस बात को भी सुनिश्चित किया जाएगा, क्योंकि अकसर सामने आता है कि प्रैक्टिकल को लेकर एग्जामिनर लीनियट हो जाते हैं। इसलिए इस व्यवस्था को भी दुरुस्त बनाया जाएगा।

उन्होंने स्कूल फर्नीचर व अन्य सुविधाओं से वंचित स्कूलों की समस्याओं को भी जल्द हल करने का आश्वासन दिया। उन्होंने प्रिंसिपल्स को कहा कि वे बेझिझक अपनी समस्याएं एक्सामिनेशनल कंट्रोलर, वाईस चेयरमैन व उन तक पंहुचा सकते हैं। जिसका समय रहते जल्द हल किया जाएगा।

इस दौरान बोर्ड कंट्रोलर सुखविंदर कौर सरोया ने बताया कि स्कूलों की परीक्षा व परिणाम का समय भी निर्धारित किया गया है ताकि बच्चों को आगामी सैशन में दाखिला लेने में देर न हो। इसीलिए 30 मार्च तक परीक्षा व 1 से 10 अप्रैल तक प्रैक्टिकल परीक्षा का समय निर्धारित किया गया है और 2 व 3 मई तक परीक्षा परिणाम घोषित करने की परियोजना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here