विभिन्न गांवों में रैली निकाल विकलांगता के प्रति लोगों को किया जागरुक

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: पुष्पिंदर। आशादीप वैलफेयर सोसायटी द्वारा गत दिवस 17 जनवरी को दो दिवसीय कम्यूनिटी बेस्ड रिहैबिलिटेशन प्रोग्राम करवाया गया। प्रोग्राम का आयोजन आशादीप वैलफेयर सोसायटी के सदस्यों प्रधान मलकीयत सिंह महेरु, हरबंस सिंह, हरीश ठाकुर, प्रोग्राम कोआर्डिनेटर रवि कुमार व विशेष शिक्षकों के सहयोग द्वारा किया गया। विशेष शिक्षकों, डी.एड. व बी.एड. के छात्रों द्वारा विभिन्न गांव में जागरुकता रैली निकाली गई और घर घर जाकर सभी लोगों को विकलांगता के प्रति जागरुक किया गया।

Advertisements

कार्यक्रम के दूसरे दिन गांव कक्कों के पिंगलवाड़ा स्कूल ऑफ डैफ में जागरुकता कैंप का आयोजन किया गया। इस प्रोग्राम में विभिन्न गांव निवासियों, पंचो व सरपंचो ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। इस प्रोग्राम की शुरुआत दिलबाग सिंह द्वारा सभी गांव निवासियों का स्वागत किया। इस प्रोग्राम में हुक्म चंद ने कम्यूनिटी बेस्ट रिहैबिलिटेशन की महत्ता के बारे में बताया। रवि कुमार ने विकलांगता के सर्टीफिकेट व यूनिक डिसएबिलटी आई.डी. (यू.डी.आई.डी) कार्ड बनाने के विषय पर जानकारी दी, वरिंदर कुमार ने शिक्षा के अधिकारों व निरवैर कौर ने पंजाब सरकार द्वारा विशेष बच्चों के लिए चलाई जा रही सभी रियायतों के बारे में बताकर सभी गांव निवासियों को जागरुक किया।

इस प्रोग्राम में डी.एड. व बी.एड. के छात्रों द्वारा मानसिक मंदता के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए नाटक प्रदर्शित किया गया। प्रोग्राम की समाप्ति में मलकीयत सिंह महेरु द्वारा सभी गांव निवासियों, अभिभावकों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम के अंत में रिफ्रैशमेंट का भी प्रबंध किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here