जरुरतमंद दिव्यांगजन को हर सुविधा मुहैया करवाने के लिए सरकार वचनबद्ध: सांपला

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू/मुक्ता वालिया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता केंद्रीय राज्य मंत्री विजय सांपला ने कहा कि जरु रतमंद दिव्यांगजन को हर सुविधा मुहैया करवाने के लिए सरकार वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि कोई भीजरु रतमंद दिव्यांगजन सरकारी सुविधा से वंचित न रहे, जिसके लिए समय-समय पर विशेष आयोजन करवाए जा रहे हैं। वे आज जरु रतमंद दिव्यांगजन को नि:शुल्क कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण भेंट करने के लिए आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। सामाजिक न्याय एंव अधिकारिता मंत्रालय की ओर से एलिम्को के सहयोग से ए.डी.आई.पी. योजना के अंतर्गत कृत्रिम अंग प्रदान करने के लिए यह समागम डी.ए.वी. स्कूल में आयोजित किया गया। इस दौरान डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया विशेष तौर पर उपस्थित हुए। समागम में 371 योज्य लाभार्थियों को नि:शुल्क 756 यंत्र व उपकरण देकर लाभान्वित किया गया जिनकी लागत 28.13 लाख रु पये है।

Advertisements

समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री श्री विजय सांपला ने कहा कि दिव्यांगजन को समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से उनके कल्याण और पुर्नवास के लिए कार्य किए जा रहे है। उन्होंने बताया कि केंद्र की इस सरकार ने अलग-अलग कैंपों के माध्यम से 14 लाख से ज्यादा लाभार्थियों को लाभान्वित किया है। श्री सांपला ने बताया कि इस कैंपों के माध्यम से हम दिव्यांगजन को स्वावलंबी बना रहे हैं ताकि वे किसी पर निर्भर न रहे। उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय न सिर्फ दिव्यांगजन बल्कि बुजुर्गों की भी देखभाल कर रहा है और उन्हेंजरु री उपकरण मुहैया करवाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि आज इस कैंप में एलिम्को द्वारा निर्मित विभिन्न श्रेणी की दिव्यांगता के सहायक यंत्र व उपकरण प्रदान किए गए हैं,जिनमें दृष्टिबाधितों के लिए 4 स्मार्ट केन, 2 ब्रेल 10 स्लेट,और 1 ब्रेल किट, 6 मोटोराइज्ड ट्राईसाइकिल, 13 ट्राईसाइकिल, 71 व्हील चेयर, 10 सी.पी. चेयर, 36 बैसाखी,10 वाकर और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए तथा बुजुर्गों एवं श्रवणबधितो के लिए 301 श्रवण यंत्र शामिल है, साथ ही कृत्रिम अंग, कैलिपर्स भी दिए गए हैं।

वहीं डिप्टी कमिश्नर ईशा कालिया ने कहा कि दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन की ओर से कई विशेष कदम उठाए जा रहे हैं। हर वीरवार दिव्यांगों का सत्कार अभियान के अंतर्गत जिला प्रशासन की ओर से हर वीरवार जिले के अलग-अलग सब डिविजनों के सिविल अस्पताल में विशेष कैंप आयोजित किए जाते हैं, ताकि उनकी समस्याओं को पहल के आधार पर हल किया जा सके। श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि जिला प्रशासन का हमेशा प्रयास रहा है कि दिव्यांगजन स्वाभिमान के साथ आगे बढ़े। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि जिन दिव्यांगजन की वोट नहीं बनी है वे अपनी वोट बनवाएं व चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

इस मौके पर जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी मुकेश गौतम, अलिमको कंपनी के अधिकारी अरु ण मिश्रा, अशोक कुमार साहू, इशविंदर सिंह, सहायक सिविल सर्जन डा. पवन कुमार, डा. रमन घई, भारत भूषण वर्मा, साहिल सांपला, संजीव तलवाड़, मनोज शर्मा, श्रीमती कुलवंत कौर, जरनैल सिंह धीर के अलावा अलग-अलग एन.जी.ओज. व विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here