निवेशकों के लिए सहायक साबित हो रहा है बिजनेस फर्स्ट पोर्टल: कैबिनेट मंत्री अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं, जिसमें सरकार द्वारा शुरु किया गया बिजनेस फस्र्ट पोर्टल विशेष भूमिका निभा रहा है। इस पोर्टल के शुरु होने से निवेशकों को उद्योग स्थापित करने के लिए काफी सुविधा मिल रही है, यही कारण है कि बिजनेस फस्र्ट पोर्टल को निवेशकों ने काफी सराहा है। उन्होंने बताया कि बिजनेस फस्र्ट पोर्टल के अंतर्गत सिंगल विंडों सिस्टम के माध्यम से अब तक जिले में 27 निवेशकों ने अपनी रु चि दिखाई है, जिसमें उन्होंने अपने प्रोजैक्टों की अनुमानित लागत 2100 करोड़ रु पये बताई है।

Advertisements

इन निवेशकों की ओर से जिले में प्रोजैक्ट शुरु होने से लगभग 9 हजार लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। श्री अरोड़ा ने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिए शुरु किए गए बिजनेस फस्र्ट पोर्टल के अंतर्गत जिले की औद्योगिक इकाईयों को इसके प्रति जागरु क किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यह पोर्टल निवेशकों की मदद के लिए देश में किसी भी राज्य द्वारा शुरू किया जाने वाला पहला पोर्टल है।

पोर्टल के माध्यम से एक ही छल तले मुहैया करवाई जा रही हैं सेवाएं: जिलाधीश

इस पोर्टल के द्वारा निवेशक अपनी इकाई को रजिस्टर करने के लिए और उपलब्ध सुविधाएं लेने के लिए स्वयं अप्लाई कर सकता है और उसको समूचि क्लीयरेंस ऑनलाइन ही दी जाएगी। इसके अलावा इस पोर्टल में ऑनलाइन फीसों के भुगतान, तीसरी पक्ष की वैरीफिकेशन और एप्लीकेशन ट्रेकिंग की सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। जिलाधीश ईशा कालिया ने कहा कि यह पोर्टल निवेश के लिए पारदर्शी, एकीकृत और एक ही जगह पर हरेक व्यवस्था करने वाला है। यह समयबद्ध तरीकों से सेवाएं प्रदान करेगा। बिजनेस फस्र्ट से काम का आसानी से पता लगाया जा सकेगा और निगरानी रखी जा सकेगी।

इसलिए एस.एम.एस. और ई -मेल की सूचना के अलावा सर्टिफिकेट/लाईसेंस डिजिटल तौर पर जारी किए जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि बिजनेस फस्ट पोर्टल पर अपनी मंजूरी जानो की सुविधा निवेशकोंं को दी गई है जिसके द्वारा वह उद्योग स्थापित करने के लिए जरु री मंजूरियों के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। इससे उनका कारोबार करने के लिए समय, धन और ऊर्जा की बचत होगी और वे संबंधित कार्यालयों के चक्कर लगाने से भी बचेंगे। ईशा कालिया ने निवेशकों को आहन किया कि वे अपने उद्योग स्थापित करने के लिए इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करें ताकि उन्हें सरकार की ओर से दी जाने वाली सुविधा मिल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here