आई.टी छात्रों ने कबाड़ से बनाई सी.एन.सी. कटिंग मशीन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। होशियारपुर के टेक्नोवल्र्ड आईटी सेंटर के छात्रों ने कबाड़ के सामान से सी.एन.सी. कटिंग मशीन का अविष्कार कर होशियारपुर का नाम रोशन किया। इस संबंधी जानकारी देते हुए इंस्ट्रक्टर कुलदीप सिंह ने बताया की उनके छात्रों कुलदीप सिंह, पुनीत,कमलजीत,बलविंदर, तरन वैभव ने इस मशीन को तीन महीने की कड़ी मेहनत के बाद ऐसी मशीन का आविष्कार किया है जो किसी भी लकड़ी या लोहे की वस्तु पर डिजाइन कटिंग कर सकती है।

Advertisements

रोबोटिक टेक्नोलॉजी के आधार पर कंप्यूटर से चलने वाली इस मशीन को इजाद करने का विचार उनके मन में तब आया जब छोटे-छोटे डिजाइनिंग कामों को लेकर उन्हें बहुत दिक्कत आती थी। तभी उन्होंने कुछ नया करने की ठानी और ऐसी मशीन के अविष्कार में जुट गए। होशियारपुर, लुधियाना, दिल्ली कई जगह घूम-घूम कर उन्होंने इस मशीन के कल पुर्जों का इंतजाम किया एवं कुछ पुर्जे खुद तैयार किए और इसी के चलते इस मशीन को सिर्फ मात्र 30,000 की कीमत में तैयार कर लिया। इस मौके पर कुलदीप सिंह ने बताया की अगर ऐसी मशीन की बात करें तो ऐसी तकनीक की मशीनें ज्यादातर विदेशों से ही मंगाई जाती है।

जिसके चलते इसकी कीमत लाखों रुपए में होती है व छोटे उद्योगपति इसको खरीद नहीं सकते और दूसरा विदेश से मंगवाई होने के कारण इसकी रिपेयर की सुविधा न होने के कारण मंहगी विदेशी मशीने बेकार हो जाती हैं पर अगर इसे देश में तैयार किया जाए तो जहां एक तरफ इस मशीन की कीमत बहुत कम हो सकती है दूसरी तरफ इसकी मेंटेनेंस एवं रिपेयर में बहुत आसानी हो जाएगी। आई.टी. छात्रों ने सरकार एवं प्रशासन से अपील करते हुए कहा कि अगर उनको इस प्रोजेक्ट में सहयोग मिले तो वह इससे भी बड़ी मशीन बनाकर होशियारपुर का नाम देश में ही नहीं विदेशों में भी चमका सकते हैं।

सभी तरह के डिजाइनिंग व कटिंग कर सकने के काम आने वाली इस मशीन को सरकार की मेक-इन-इंडिया पॉलिसी के तहत और सुधार कर विदेशों में एक्सपोर्ट भी कर सकते हैं आगे चल कर वह इस तकनीक में भी और सुधार करके इससे भी बड़ी मशीने बनाने का सपना देखते हुए टेक्नोवल्र्ड की टीम आई.टी सैक्टर में कुछ नया कमाल करना चाहती है। प्रशासन एवं सरकार अगर इन नवयुवकों को ऐसे प्रोजेक्ट बनाने में मदद करे तो यह प्रतिभाशाली युवक होशियारपुर का नाम पूरे देश विदेश में चमकाने की हसरत रखते हैं। इन नौजवान छात्रों की टीम की जितनी भी तारीफ की जाए वह कम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here