लोकसभा क्षेत्र के करीब 16 लाख वोटरों के लिए बनाए गए हैं 1911 पोलिंग स्टेशन: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी ईशा कालिया ने कहा कि आ रहे लोकसभा चुनावों के दौरान भारतीय चुनाव आयोग की ओर से जारी हिदायतों पर पहली बार ई.वी.एम. व वी.वी.पी.ए.टी. मशीने ले जाने वाले वाहनों पर जी.पी.एस. डिवाइस लगाए जाएंगे। उन्होंने यह जानकारी प्रेस कांफ्रेंस के दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए दी। इस दौरान उनके साथ एस.एस.पी. जे. एलेनचेलियन भी विशेष तौर पर मौजूद थे। ईशा कालिया ने कहा कि चुनाव को और पारदर्शी बनाने के लिए उक्त डिवाइस लगाने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि मशीने ले जाने वाले वाहनों की निगरानी की जा सके। इसके अलावा लोकसभा क्षेत्र होशियारपुर के 1911 पोलिंग बूथों में 50 प्रतिशत बूथों पर वैब कास्टिंग का प्रबंध किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पहली बार किए जा रहे ऐसे प्रयास से संवेदनशील व अति संवेदनशील बूथों पर मतदान प्रक्रिया की निगरानी रखी जाएगी।

Advertisements

जिला चुनाव अधिकारी-कम रिटर्निंग अधिकारी ईशा कालिया ने कहा कि चुनाव के मद्देनजर नामांकन शुरु हो गया है और पहले दिन किसी भी उम्मीदवार की ओर से नामांकन दाखिल नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि 29 अप्रैल तक रोजना 11 से 3 बजे तक जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स के कमरा नंबर-107 (कोर्ट रु म) में उम्मीदवारों की ओर से नामांकन पत्र प्राप्त नहीं किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि नामांकन पत्र की पड़ताल 30 अप्रैल को होगी, जबकि 2 मई को नामांकन पत्र वापिस लिए जा सकते हैं।

जिला चुनाव अधिकारी ने कहा कि लोकसभा क्षेत्र के करीब 16 लाख वोटरों की ओर से अपने वोट के अधिकार का उपयोग किया जाना है और क्षेत्र के 911 पोलिंग बूथों पर मतदान होगा। उन्होंने कहा कि 19 अप्रैल तक जिले में 25,544 नए वोटरों ने रजिस्ट्रेशन करवाई है। इसके अलावा 7199 नए वोटर जुडऩे से 18-19 वर्ष के वोटरों की गिनती अब तक 25,562 हो गई है, जबकि 9993 दिव्यांगजन वोटरों की ओर से रजिस्ट्रेशन करवाई गई है।

ईशा कालिया ने कहा कि होशियारपुर संसदीय क्षेत्र में कुल 9 विधानसभा क्षेत्र आते हैं इस बार हर विधानसभा क्षेत्र में जहां 2 पोलिंग बूथ महिलाओं वाले (पिंक पोलिंग बूथ) बनाए जाएंगे, इन पोलिंग बूथों में पोलिंग स्टाफ में महिलाएं होंगी वहीं हर विधान सभा क्षेत्र में 1 पोलिंग बूथ परसन विद् डिसेबिलिटी (पी.डबल्यू.डी.) वाला होगा, जहां सारा पोलिंग स्टाफ पी.डबल्यू.डी. होगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा हर विधान सभा क्षेत्र में 5 माडल पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे।

जिला चुनाव अधिकारी ने कहा कि आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने से अब तक 2 करोड़ 19 लाख 252 रुपये का नशीला पदार्थ व अन्य गैर कानूनी पदार्थ जब्त किया गया है। उन्होंने कहा कि 43,85,343 रुपये की 15487.75 लीटर शराब जब्त की गई व करीब 1,75,43,259 रु पये की 1666.223 किलो नशीले पदार्थ जब्त किए गए हैं। उन्होंने कहा कि 21 अप्रैल तक चुनाव से संबंधित 128 शिकायतें आई हैं जिनमें से 120 का निपटारा कर दिया गया है। इसके अलावा सी-विजिल के माध्यम से 65 शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 36 निपटारा कर दिया गया है, जबकि 29 कार्रवाई योज्य नहीं थी।

एस.एस.पी. जे. एलेनचेलियन ने बताया कि जिले में आदर्श चुनाव आचार संहिता को सख्ती से लागू करने के लिए पुलिस की ओर से कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि जहां 97 प्रतिशत से ज्यादा हथियारों को जमा करवा दिया गया है वहीं नशे के खिलाफ भी विशेष कदम उठाए जा रहे हैं, ताकि लोकसभा चुनाव शांतिपूर्वक चुनाव करवाए जा सकें। इस दौरान अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (सामान्य) हरप्रीत सिंह सूदन, जिला लोक संपर्क अधिकारी हाकम थापर, सहायक लोक संपर्क अधिकारी लोकेश चौबे के अलावा प्रिंट व इलैक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here