बेमौसमी बारिश व ओलावृष्टि ने बरसाया किसानों पर कहर

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू/जतिंदर प्रिंस। कुदरत के कहर ने किसानों को मुश्किल में डाल दिया। बुधवार को सायं करीब 5 बजे एकदम से मौसम खराब हो गया जिससे भारी बारिश व ओलावृष्टि शुरु हो गई, और किसानों की फसलें बिछ गई। फसलों के खराब होने के कारण उसके झाड़ में गुणवत्ता की कमी आ सकती है और दाने में कालापन भी आ सकता है। किसान जोगिंदर पाल ने बताया कि उनकी लगभग 2 एकड़ की गेंहू की फसल की कटाई करवाई थी लेकिन वह भी बारिश और ओलावृष्टि की चपेट में आ गई।

Advertisements

उन्होंने बताया कि एक किसान दिन-रात अपनी अच्छी फसल की पैदावार के लिए मेहनत करता है लेकिन इस बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण उनकी फसल का नुकसान हो गया। फसल के नुकसान के कारण किसान वर्ग के लिए भरपाई करना बहुत मुश्किल हो जाता है। फसल पकने के बाद किसान की बंपर पैदावार और बढिय़ा क्वालिटी की उम्मीद बंध जाती है लेकिन बेमौसमी बारिश ने किसानों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। खड़ी फसल बारिश की चपेट में आने से बिछ गई, जिसे अब नमी की मार भी झेलनी पड़ सकती है।

फसल का नुकसान होने से किसानों की आर्थिक स्थिति व मेहनत पर बहुत प्रभाव पड़ सकता है। अभी कई अन्य क्षेत्रों में भी फसल या तो कट रही है या उसकी कटाई के लिए प्रबंध किये जा रहे थे। लेकिन लगातार करीब 1 घंटा हुई तेज बारिश ने किसानों की खड़ी फसल को भी बिछा दिया। किसानों ने सरकार से मांग की है कि फसलों का सर्वे करवाकर उनका उचित मुआवजा दिलवाया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here