कृषि विभाग ने विभिन्न गांवों में जागरूकता कैंप लगाकर किसानों को किया जागरूक

टांडा उड़मुड़ (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट:रिषीपाल। ब्लॉक कृषि कार्यालय टांडा की तरफ से नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल व मुख्य खेती-बाड़ी अधिकारी होशियारपुर दलबीर सिंह शीना के दिशा निर्देश पर नाड़ को आग न लगाने के लिए किसानों को जागरूक करने के लिए ब्लॉक स्तरीय किसान जागरूकता मुहिम शुरू की गई। ब्लाक खेती-बाड़ी अधिकारी टांडा डा. सतनाम सिंह की अगुवाई में एक टीम ने गांव हरसी पिंड व अन्य गांवों से संबंधित किसानों को गेहूं के नाड़ को आग न लगा कर उसे खेत में ही दबाने की अपील की।

Advertisements

इस अवसर पर मौजूद किसानों को जागरुक करते हुए डा. सतनाम सिंह ने बताया कि नाड़ को आग लगाने से जमीन की सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है और जमीन के जैविक मादे को भी नुकसान पहुंचता है जिससे फसलों का झाड़ कम हो जाता है। इसके साथ ही मित्र जीव-जंतुओं का भी नाश होता है। उन्होंने किसानों को अपील की कि गेहूं के नाड़ को अगर हल के साथ जमीन में दबा दिया जाए तो जमीन की उपजाऊ शक्ति बढ़ती है और फसल का झाड़ भी अधिक आता है। उन्होंने कहा नाड़ को आग लगाने से प्रदूषण होता है।

उन्होंने यह भी बताया कि टांडा ब्लाक के सभी गांवों में कृषि विभाग की टीम की ओर से किसानों को इस संबंधी जागरूक किया जाएगा। इस अवसर पर ए.डी.ओ. अवतार सिंह, ए.एस.आई. रशपाल सिंह, सुखविंदर सिंह, सिमरनजीत सिंह, मास्टर मदन सिंह, हरविंदर सिंह, संदीप सिंह के अलावा बड़ी गिनती में किसान मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here