मौत की तरफ ले जाने वाली सीढ़ी का काम करता है तंबाकू सेवन: कालिया

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: जतिंदर प्रिंस। सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल चोहाल में आज प्रिंसिपल इंदिरा रानी की अध्यक्षता में नो तंबाकू दिवस मनाया गया। इस मौके पर एनएसएस नोडल अधिकारी लेक्चरर अशोक कालिया ने कहा कि तंबाकू का सेवन मृत्यु की तरफ ले जाने वाली सीढ़ी का काम करता है। उन्होंने कहा कि पहले लोग शौक शौक में तंबाकू का सेवन करते हैं। लेकिन जब तक इन्हें इनके दुष्प्रभावों का पता चलता है तब तक कई बार बहुत देर हो चुकी होती है। उन्होंने कहा कि इसीलिए लोगों को तंबाकू के दुष्प्रभाव के प्रति जागरूक करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन प्रति साल इस दिवस को मनाता है। उन्होंने कहा कि तंबाकू का सेवन प्रत्येक 10 मृत्यु में से एक की मृत्यु का कारण बनता है। उन्होंने कहा कि 30 मई 1987 को पहली बार नो तंबाकू दिवस मनाया गया।

Advertisements

उसके बाद से जे हर साल मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि नौजवान शौक शौक में सिगरेट का सेवन शुरू करते हैं इसके अलावा पार्टी आदि में सिगरेट का सेवन स्टेटस सिंबल समझते हैं, लेकिन उन्हें पता नहीं होता की यह कैंसर आदि का सबसे बड़ा कारण बनता है ।आज जो मुंह के कैंसर के केस तेजी से बढ़ रहे हैं उसका सबसे आम कारण तंबाकू ही है। उन्होंने युवाओं से कहा कि अगर उन्होंने तंबाकू के साथ दोस्ती की तो यह उनके लिए घातक सिद्ध होगी।

इस मौके पर बच्चों के पेंटिंग बा भाषण मुकाबले भी करवाए गए। इस मौके पर प्रिंसिपल इंदिरा रानी ने कहा कि बच्चों का फर्ज बनता है कि वह अपने आसपास के लोगों को भी तंबाकू सेवन से रोके। इस मौके पर लेक्चरर संदीप सूद ,लेक्चरर बलविंदर कौर, रजनी ,निर्मला देवी, लवजिंदर सिंह, पूनम विरदी, शशि वाला, सुनीता, पुलकिता, जसप्रीत कौर ,ऋतु वर्मा ,रजनीश डडवाल आदि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here