तंदुरुस्त पंजाब सप्ताह के तीसरे दिन विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने बड़े स्तर पर लगाए पौधे

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिला प्रशाशन की ओर से मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत मनाए जा रहे तंदुरुस्त पंजाब सप्ताह के तीसरे दिन जहां बड़े स्तर पर अलग-अलग विभागों की ओर से पौधे लगाए गए, वहीं जिला मंडी अधिकारी के नेतृत्व में सब्जी मंडी होशियारपुर में विशेष चैकिंग की गई।

Advertisements

-कृषि विभाग ने खाद डीलरों की 24 दुकानों की चैकिंग की

इसके अलावा कृषि विभाग ने खाद डीलरों की 24 दुकानों की चैकिंग की, जबकि प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड व ट्रैफिक पुलिस की ओर से वाहनों की जांच भी की गई। डेयरी विकास विभाग ने दूध के 12 सैंपल भरे, जिला प्रोग्राम अधिकारी के नेतृत्व में आंगनवाड़ी केंद्रों में टीकाकरण की महत्ता के बारे मेें जागरुक किया गया, जबकि जिला खेल विभाग की ओर से बाक्सिंग के मुकाबले करवाए गए।

 

इस संबंधी डिप्टी कमिश्नर ईशा कालिया ने कहा कि विश्व वातारण दिवस व मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत जहां केंद्रीय जेल होशियारपुर में पौधे लगाए गए वहीं विभागों की ओर से भी पौधारोपण अभियान शुरु कर कर बड़े स्तर पर पौधे लगाए गए, जिससे वायु प्रदूषण को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि मिशन तंदरुस्त पंजाब का एक साल पूरा होने पर जिला प्रशासन की ओर से तंदुरुस्त पंजाब सप्ताह मनाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत विभागों की ओर से विशेष गतिविधियां की जा रही हैं।

-प्लास्टिक के लिफाफे व खराब आम किए नष्ट

ईशा कालिया ने कहा कि तंदुरुस्त पंजाब सप्ताह के तीसरे दिन जिला मंडी अधिकारी के नेतृत्व में सब्जी मंडी होशियारपुर की चैकिंग की गई, जिस दौरान प्लास्टिक के लिफाफे व खराब आमों को मौके पर ह नष्ट करवाया गया। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग की ओर से खाद डीलरों की 24 दुकानों की चैकिंग की गई, जिस दौरान खादें, बीज और किसानों को दिए जा रहे बिलों का जायजा लिया गया। उन्होंने कहा कि किसानों को मानक बीज, खादें आदि मुहैया करवाने के लिए यह चैकिंग अभियान शुरु किया गया है।

– प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड और ट्रैफिक पुलिस ने की वाहनो की चैकिंग

उन्होंने कहा कि पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड होशियारपुर और ट्रैफिक पुलिस की ओर से 35 वाहनों की चैकिंग भी की गई। इसके अलावा सचिव आर.टी.ए. के नेतृत्व में ट्रैफिक नियमों की पालना यकीनी बनाने के लिए जागरूकता प्रोग्राम किए जा रहे हैं।

-शारीरिक तंदुरुस्ती के लिए खेल विभाग ने बाक्सिंग मुकाबले करवाए

जिलाधीश ने कहा कि जिला खेल विभाग की ओर से बच्चों के अंदर खेल रुचि पैदा करने के लिए अलग -अलग मुकाबले करवाए जा रहे हैं, जिसके अंतर्गत आज इंडोर स्टेडियम में बाक्सिंग मुकाबले भी करवाए गए। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ खेल की तरफ भी ध्यान देना चाहिए, जिससे वे स्वस्थ रह सकें।

-डेयरी विकास विभाग ने 12 दूध के सैंपल लिए

उन्होंने कहा कि डेयरी विकास विभाग की ओर से दूध के 12 सैंपल लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि खाने -पीने वाली वस्तुओं में मिलावटखोरी को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी चैकिंग अभियान शुरु किया गया है।

-आंगनवाड़ी केंद्रों में टीकाकरण की महत्ता के बारे में किया जागरुक

उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी केंद्रों में भी जागरूक प्रोग्राम किये गए, जिस दौरान गर्भवती औरतें और बच्चों के टीकाकरन और पौष्टिक खाने बारे जानकार करवाया गया। उन्होंने कहा कि तंदुरुस्त पंजाब सप्ताह के दौरान विभागों की ओर से लगातार गतिविधियां की जाएंगी, जिससे जिले को तंदुरुस्त बनाया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here