तंदुरुस्त पंजाब सप्ताह के अंतर्गत निगम ने चलाया सफाई अभियान

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। मिशन तंदुरुस्त पंजाब का एक वर्ष पूरा होने पर जिला प्रशासन की ओर से तंदुरुस्त पंजाब सप्ताह मनाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत अलग-अलग विभागों की ओर से विशेष गतिविधियां की जा रही हैं। तंदुरुस्त पंजाब सप्ताह के चौथे दिन जहां स्वास्थ्य विभाग की ओर से डेंगू का लारवा चैक करने के लिए घरों के कंटेनरों की जांच की गई, वहीं कृषि विभाग की ओर से खाद डीलरों की चैकिंग भी की गई। इसके अलावा बागवानी विभाग की ओर से सब्जियों व फलों की जांच के अलावा प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की ओर से बायो मैडिकल वेस्ट संबंधी जागरुकता कैंप लगाया गया।

Advertisements

नगर निगम होशियारपुर का चौथा दिन भी शहर की सफाई करने पर रहा। जिलाधीश ईशा कालिया ने कहा कि मनाए जा रहे तंदुरुस्त पंजाब सप्ताह के दौरान डेंगू का लारवा पैदा होने से पहले रोकने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से 1051 घरों का दौरा कर 3078 कंटेनर चैक किए गए, जिनमें से 16 घरों के 42 कंटेनरों में डेंगू का लारवा सामने आया है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि जिला वासी अपना आस-पास साफ रखें व घरों के नजदीक, खाली बर्तन व टायरों आदि में पानी न खड़ा होने दे। उन्होंने कहा कि डेंगू का लारवा खड़े पानी में पैदा होता है। इस लिए इस ओर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष डेंगू संबंधी विशेष जागरुकता अभियान चलाया गया था, जिसके कारण करीब 65 प्रतिशत डेंगू को कंट्रोल किया गया।

– कृषि विभाग ने खाद डीलरों की 28 दुकानों की जांच की

 

ईशा कालिया ने कहा कि कृषि विभाग की ओर से खाद डीलरों की 28 दुकानों की जांच की गई, जिस दौरान खादों, बीजों, कीटनाशकों व बिलों आदि संबंधी जायजा लिया गया। उन्होंने कहा कि किसानों मानक बीज उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने साथ ही किसानों को जहां कृषि विभाग की सिफारिश अनुसार कृषि करने की अपील की, वहीं डीलरों से खरीद के दौरान पक्का बिल लेने को भी कहा।

– बागवानी व स्वास्थ्य विभाग ने सब्जियों व फलों की चैकिंग की

 

उन्होंने कहा कि डिप्टी डायरेक्टर बागवानी व जिला स्वास्थ्य अधिकारी की ओर से संयुक्त तौर पर सब्जियां व फलों की चैकिंग भी की गई, जिस दौरान सामने आया कि बाहरी राज्यों से आ रहे आम के क्रेटों में मसाले की पुडिय़ां लगी हुई थी, जो मानवीय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। उन्होंने कहा कि उक्त अधिकारियों ने इस मौके पर वैज्ञानिक ढंग से फल पकाने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राइपिंग चैंबर बना कर फल पकाए जा सकते हैं व बागवानी विभाग की ओर से नेशनल हार्टिक्लचर मिशन के अंतर्गत 35 प्रतिशत सब्सिडी की सुविधा भी दी जा रही है।

 

– प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने बायो मैडिकल वेस्ट संबंधी लगाया जागरुकता कैंप

उन्होंने कहा कि पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड होशियारपुर की ओर से बायो मैडिकल वेस्ट संबंधी अलग-अलग अस्पतालों में विशेष जागरुकता कैंप भी लगाए गए। जिलाधीश ने कहा कि तंदुरुस्त पंजाब सप्ताह के चौथे दिन भी नगर निगम की ओर से सफाई अभियान जारी रहा। उन्होंने कहा कि इस सफाई अभियान के दौरान जहां ड्रेनों की सफाई की जा रही है, वहीं धोबीघाट, भंगी चोअ की सफाई करवाई गई। उन्होंने शहर वासियों को भी अपील करते हुए कहा कि वे सफाई अभियान में अपना बढ़ चढ़ कर योगदान दे व अपना आस-पास साफ रखें। उन्होंने जिला वासियों को अधिक से अधिक पौधे लगाने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि तंदुरुस्त पंजाब सप्ताह के दौरान विभाग की ओर से विशेष गतिविधियां इसी तरह जारी रहेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here