वातावरण दिवस पर जेजों में पार्क बनाने के लिए 5 लाख की ग्रांट जारी: डा. राज

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। विश्व वातावरण दिवस के मौके पर तथा तंदरुस्त पंजाब अभियान का एक साल पूरा होने पर डा. राज कुमार विधायक चब्बेवाल द्वारा गांव जेजों में पार्क बनाने के लिए 5 लाख की ग्रांट जारी की गई।

Advertisements

-छेटी सी बच्ची से करवाया पौधारोपण

इस मौके पर संत बाबा मीना जी, संत राम कृष्ण जी तथा संत बाबा अमरीक शाह जी की उपस्थितिमें डा. राज ने एक छोटी बच्ची के हाथों से पौधारोपण करवाया। उन्होंने लोगों को संदेश दिया कि वायु प्रदूषण को घटाने के लिए सबसे सरल व बेहतर तरीका है- वृक्ष लगाना। हम सभी को इस संबंधी जागरूकता लानी चाहिए। उन्होंने कहा कि वृक्ष भी हमारे बच्चों की तरह हैं जिन्हें हमारे प्यार व संभाल की जरूरत होती है तथा बड़े होकर वह हमें सहारा देते हैं।

वृक्षों की महत्ता से कोई भी अनजान नहीं हैं परंतु हम पेड़ों की जरूरत को अनदेखा कर रहे हैं। डा. राज ने बढ़ते वायु प्रदूषण पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि हम सभी को प्रत्येक तरह का संभव प्रयास करना चाहिए। इसी तरह कम होता जा रहा पानी का लैवल भी एक चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि अगर जल ही नहीं होगा तो जीवन कैसे बचेगा। उन्होंने कहा कि आज हम सरकारी कार्यालयों में शिकायत करते हैं कि पानी की समस्या है, पानी नहीं मिल रहा,लेकिन अगर धरती में पानी ही नहीं रहेगा तो शिकायत भी किसके पास करेंगे। डा. राज ने कहा कि पानी मुहैया करवाना सरकार की जिम्मेदारी है तथा हम इसको पूरा कर रहे हैं। लेकिन पानी की संभाल करना तो हमारी सभी की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि हम अपनी आने वाली पीढिय़ों को स्वच्छ वातावरण व पानी की कमी न हो, के लिए हमें ही पानी को संभालने की आवश्यकता है।

डा. राज ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि वातावरण दिवस के मौके पर सिर्फ एक वृक्ष नहीं बल्कि वृक्षों तथा हरियाली भरा पार्क बनाने के लिए आज उन्होंने गांव जेजों को ग्रांट की सौगात दे कर विश्व भर की कोशिशों में अपना योगदान दिया है। इस अवसर पर पूर्व सरपंच कम नंबरदार प्रवीण सोनी, पंच गीता रानी, पंच नवजोत सिंह, कुलविंदर कौर, पूर्व सरपंच खन्नी सुखदेव सिंह, पंंच बद्दोवाल रणजीत सिंह, अश्विनि खन्ना, जोती भूषण सूद,पं. जशपाल, पं. दर्शन लाल, बामदेव शर्मा, ज्ञानचंद, रत्न चंद पूर्व पंच, निर्मला देवी, परमजीत कौर, शशी बाला, रेशमो, कृष्णा, मैडम मनोज कुमारी जैन, रमेश जैन आदि शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here