बच्चों को नशों के दलदल से बाहर निकालने के लिए अभिभावक करें पहल: जिलाधीश संदीप

ऊना (द स्टैलर न्यूज़)। अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन आईटीआई ऊना में हुआ। जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त संदीप कुमार ने की। इस अवसर पर जिलाधीश ने कहा कि नशे की समस्या से देवभूमि हिमाचल भी अछूती नहीं है। ऐसे में बच्चों को नशे की आदत से बचाने के लिए अभिभावकों को स्वयं लक्षणों की पहचान करनी चाहिए।

Advertisements

उन्होंने कहा कि अगर बच्चा अचानक से अकेला रहने लगे और उसके व्यक्तित्व में बदलाव आ जाए, तो हो सकता है कि वह नशे की दलदल में फंस रहा हो। ऐसे में मां-बाप को अपने बच्चों से नशे के मामले पर खुलकर बात करनी चाहिए। अकसर ऐसा देखने में आया है कि अभिभावक समाज में लोक-लाज के डर से बच्चे में नशे की आदत को छुपाते हैं या फिर ऐसा मानने से ही इंकार कर देते हैं। उन्होंने कहा कि बच्चे को नशे की दलदल से बाहर निकालने के लिए अभिभावकों को स्वयं पहल करनी चाहिए।

उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने नशे से दूर रहने के लिए युवाओं को अपनी ऊर्जा का इस्तेमाल सकारात्मक कामों में करने की अपील की। उन्होंने कहा कि नशे की चपेट में आने की सबसे ज्यादा आशंका 15-19 साल के आयु वर्ग के युवाओं में रहती है और नशे जैसी सामाजिक बुराई से बचने के लिए उन्हें अपनी ऊर्जा का सही इस्तेमाल करना चाहिए। यही नहीं अगर किसी को भी अपने आस-पड़ोस में नशा बेचने वालों की कोई भी जानकारी हो तो प्रशासन को सूचित करें।

आईटीआई के छात्रों को रोजगार की कमी नहीं

इस अवसर पर जिलाधीश ने कहा कि आईटीआई के छात्रों को रोजग़ार की कोई कमी नहीं है। हिमाचल प्रदेश सरकार भी युवाओं को स्वरोजग़ार प्रदान करने के लिए कई योजनाएं चला रही है, जिनका उन्हें भरपूर लाभ लेना चाहिए। जब वो आईटीआई से पढ़ाई पूरी कर निकलें तो किसी व्यवसाय को अपनाएं, न की नशे को।
इससे पहले जिला कल्याण अधिकारी सुरेश शर्मा ने मुख्यतिथि का स्वागत किया जबकि आईटीआई ऊना के प्रधानाचार्य यशपाल सिंह रायज़ादा ने धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया।

विशेषज्ञों ने बताए नशे के दुष्प्रभाव

जागरूकता शिविर के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रमन शर्मा, डा. किरण तथा हैल्थ एजुकेटर विजय कुमारी ने विद्यार्थियों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में विस्तार से बताया और उन्हें नशे से दूर रहने व दूसरों को भी जागरूक करने के लिए प्रेरित किया।

-विजेताओं को किया पुरस्कृत

अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस के अवसर पर आईटीआई ऊना में पेंटिंग व भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। चित्रकला प्रतियोगिता में अजय कुमार पहले स्थान पर रहे, मंजीत कौर दूसरे तथा अंजना कुमारी तीसरे स्थान पर रहीं। भाषण प्रतियोगिता में मनोज कुमार पहले, प्रीति शर्मा दूसरे तथा आकाश सैनी तीसरे स्थान पर रहे। सभी विजेताओं को इनाम भी वितरित किए गए। इस अवसर पर एएसपी विनोद धीमान, मुख्य चिकित्सा अधिकारी ऊना डा. रमन शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी चाइल्ड हैल्थ डा. सुखदीप सिद्धू, जिला कल्याण अधिकारी सुरेश शर्मा, तहसील कल्याण अधिकारी कुलदीप दयाल सहित आईटीआई प्रधानाचार्य यशपाल सिंह रायजादा, स्टाफ व विद्यार्थी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here