लड़कियों के शानदार नतीजे बढ़ा रहे अभिभावकों की शान: डा. राज कुमार

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सोमवार 8 जुलाई को बसी कलां के सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल में माई भागो स्कीम के तहत विधायक डा. राज कुमार चब्बेवाल ने छात्राओं को साईकिल वितरीत किए। पंजाब सरकार द्वारा ग्यारहवीं तथा बारहवीं कक्षा की छात्राओं के साइकिल दे कर प्रोत्साहित करने की प्रशंसा करते हुए डा. राज ने कहा कि हमारी बच्चियां, हमारे समाज का मजबूत स्तंभ हैं।

Advertisements

सरकारी स्कूलों का शिक्षा स्तर हो रहा बेहतर

जिनके हाथों में देश के कल की कमान है। उन्होंने उपस्थित बच्चियों, अध्यापकों तथा अन्य व्यक्तियों को जानकारी दी कि पंजाब सरकार प्रदेश में पढ़ाई का स्तर उठाने के लिए बेहत प्रयास कर रही है। उन यत्नों के कारण ही इस बार पंजाब बोर्ड का बारहवीं कक्षा का नतीजा बहुत ही शानदार रहा। पिछले वर्ष 2018 के65.97 प्रतिशत नतीजों के मुकाबले 2019 में 86.41 प्रतिशत नतीजा एक बड़ी प्राप्ती है।

इसमें भी लड़कियों का पास प्रतिशत 90.86 प्रतिशत है जबकि लडक़ों का 82.83 प्रतिशत। असेर (ASER) सरवेक्षण रिपोर्ट 2018 के मुताबिक पंजाब ते सरकारी स्कूलों ने हर पक्ष में बढिय़ा काम किया है तथा पंजाब को गणित विषय में दूसरा स्थान मिला है। इसके साथ ही पंजाब प्री-प्राइमरी कक्षाएं शुरू करने वाला पहला राज्य बन गया है। डा. राज ने बताया कि अब सरकारी स्कूलों में एन.सी.सी. भी जरूरी विषय होगा।

जिसके साथ बच्चों को आर्मी में नौकरी मिलने में आसानी होगी। यह पहले बार्डर एरिया के स्कूलों में लागू किया जाएगा फिर पंजाब में किया जाएगा। इसके अलावा सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की अंग्रेजी भाषा पर पकड़ मजबूत करने के लिए जहां पहली कक्षा से अंग्रेजी शुरू की जा रही है, वहीं अब बच्चों को स्कूल में अंग्रेजी कार्टून, फिल्में भी दिखाई जाएंगी। ताकि उनके भाषा ज्ञान में मनोरंजक तरीके से बढ़ाया जा सके।

डा. राज ने स्कूल प्रिंसिपल तथा समूह स्टाफ की प्रशंसा की। उन्होंने ककहा कि स्कूल में बच्चों की बड़ी संख्या होना उनके द्वारा स्कूल तथा पढ़ाई का उच्च स्तर बनाए रखने के कारण ही है। इस अवसर पर प्रिंसिपल जतिंदर सिंह, डी.ई.ओ. साहिब, नंबरदार संदीप सैनी, सरपंच विद्या देवी बसी कलां, कर्मजीत सिंह पंच, कृष्ण गोपाल, अमृत शर्मा, कविता पंच, बलवीर पंच, गीता पंच, राम कृष्ण सैदो पट्टी, सोढी राम पंच, भूषण कुमार, शिवरंजन कुमार रोमी चब्बेवाल, बलदेव सिंह देबी आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here