श्री विमलाम्बा शक्ति संस्थान में 16 जुलाई को मनाया जाएगा गुरू पूर्णिमा महोत्सव

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। विम्लाम्बा शक्ति संस्थान होशियारपुर में पीठ परिषद् कि बैठक प्रधान रमेश भारद्वाज की अध्यक्षता में हुई। जिसमें पीठ परिषद के महासचिव निपुण शर्मा ने बताया कि हर साल की तरह इस साल भी परमपूजनीय जगद्गुरु शंकराचार्य पूरी पीठाधीश्वर, स्वामी श्री निश्चलानन्द सरस्वती जी महाराज जी के आशीर्वाद से गुरू पूर्णिमा महोत्सव श्री विमलाम्बा-शक्ति संस्थानम् होशियारपुर में 16 जुलाई 2019 को मनाया जा रहा है। गुरु पूजन का कार्यक्रर्म 16 जुलाई को सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक पुज्य श्री गुरूदेव जी के पूजन अर्चना से होगा।

Advertisements

उन्होनें कहा कि गुरु पूर्णिमा पर्व गुरु के प्रति कृतज्ञता का भाव प्रकट करने का पर्व है। वर्षभर हम अपने गुरुदेव से बहुत कुछ प्राप्त करते हैं लेकिन सनातन संस्कृति में वर्ष भर में यही एक दिन गुरुदेव की अर्चना का विशेष पर्व है पुराणों में कहा गया है कि इस दिन गुरु पूर्णिमा को सारे देवता और सारे तीर्थ श्री गुरुदेव भगवान में समाहित होते हैं यही वह पर्व है जो हमें पूरे उत्साह से मनाना चाहिए क्योंकि हम गुरुदेव को क्या दे सकते हैं लेकिन हमें भाव प्रकट करना चाहिए।

गुरु की प्रेम दृष्टि से बदल जाती है तकदीरें, गर विश्वास सच्चा है तो कट जाती हैं जंजीरें …..हमें पूर्ण विश्वास के साथ पूर्ण उत्साह के साथ यह पर्व मनाना चाहिए वेदव्यास जी के 10,000 शिष्यों ने मिलकर इस गुरु पर्व को मनाया था गुरु के दाहिने पांव के अंगूठे में सारे तीर्थ निवास करते हैं कहीं भी कैसे भी इस दिन अपने गुरुदेव के सानिध्य में रहना चाहिए यदि जिनके गुरु नहीं हैं वह इस दिन गुरु दीक्षा ले यदि गुरु प्रत्यक्ष न भी हो तो उनके चित्र उनकी मूर्ति के द्वारा भी गुरु रूप में दीक्षा ग्रहण कर सकते हैं गुरु की अनुपस्थिति में या दिव्यता को प्राप्त करने के पश्चात भी गुरु अमर है कभी ऐसा भाव न आने दें कि गुरु प्रत्यक्ष विराजमान हो तभी गुरु हैं गुरु सर्वव्यापक सर्व शक्तिमान हैं गुरु के दर जरूर जाएं जितना सम्मान हम गुरु को देते हैं

उतना ही सम्मान हमें गुरु घर के सेवक या गुरुदेव के पार्षद को जो हमारे गुरु की सेवा करते हैं उन्हें भी दें तो हमारे गुरुदेव जल्दी प्रसन्न होंगे क्योंकि गुरु की सेवा हर किसी के बस में नहीं है देवता भी गुरु की सेवा के लिए तरसते हैं बड़भागी व्यक्ति को ही यह सेवा गुरुदेव के द्वारा प्रदान की जाती है कुछ करने की क्षमता न हो तो भी पूर्णिमा पर गुरुद्वारे जरूर जाएं जो समर्थ हैं वह गुरु घर की सेवा जरूर करें इससे तुम्हारा धन कोष जरूर बढ़ेगा। गुरुदेव ही 84 के बंधन से मुक्त करते हैं और कोई नहीं अत: इस पर्व को गुरुदेव के सानिध्य में यादगार बनाएं और अपने जन्म मरण के बंधन से मुक्ति पाए। गुरु बिन भव निधि तरंग तरई न कोई जो बिरंचि शंकर सम होई…।

बिना गुरुदेव के कोई इस संसार रूपी भवसागर से पार नहीं हो सकता यह अटल सत्य है। संध्या पासी ने सभी से निवेदन किया कि 15 जुलाई को सायं काल से ही आश्रम होशियारपुर में भगवती विमलाम्बा जी के सानिध्य में आकर अपने जीवन को कृतार्थ करें एवं दूसरे स्थानों से आने वाले सभी पीठपरिषद, आदित्यवाहनी, आनन्दवाहनी, रामराज्य परिषद के अधिकारियों एवं सदस्यों से निवेदन है कि कृपया आप अपने आने की पूर्व सूचना जय कृष्ण पासी को दे ताकि निवास तथा भोजन की सुचारू व्यवस्था हो सके। इस मौके पर संदीप शर्मा, तिलकराज चोहान, गौरव ऐरी, संदीप नागोरी, सुभाष कालिया, अश्वनी गुप्ता, बलदेव गोड़, मदन मोहन शर्मा, अधिवक्ता विकास शर्मा, सीमा शर्मा, अमिताभ शर्मा आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here