एनसीसी कैडेट्स ने पर्यावरण जागरूकता पर बनाई पेंटिंग, निकाली जागरूकता रैली

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। एन.सी.सी. की 12 पंजाब बटालियन की ओर से ज्वाहर नवोदय विद्यालय फलाही में चल रहे वार्षिक प्रशिक्षण शिविर में पर्यावरण जागरूकता दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान कैडेट्स ने कमान अधिकारी कर्नल संदीप कुमार के नेृतत्व में दिनभर पर्यावरण जागरूकता से संबंधित गतिविधियों में भाग लिया।

Advertisements

इस दौरान जहां पर्यावरण जागरूकता विषयक रैली निकाली गई जो कैंप स्थल से निकल कर आसपास के गांवों से होती हुई वापिस कैंप पहुंच कर संपन्न हुई। लौट कर कैडेट्स ने पर्यावरण बचाने और देशभर में चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान के समर्थन में पेंटिंग बनाईं। पर्यावरण जागरूकता पर आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता में कैंप में भाग ले रहे एनसीसी कैडेट्स ने भाग लिया।

कैडेट्स ने पोस्टरों के जरिए पर्यावरण को प्रदूषित होने से रोकने के लिए जागरूकता लाने के लिए पेंटिंग्स बनाईं। कर्नल संदीप ने कैडेट्स को जागरूक करते हुए कहा कि बढ़ती जनसंख्या, वृक्षों के कटान, गंदे नालों, जहरीले जल ने नदियों के जल को भी प्रदूषित कर दिया है। उन्होंने कहा कि पॉलिथीन के अंधाधुंध प्रयोग ने जहां नाली-नालों को प्रदूषित किया तो वहीं खाने-पीने की वस्तुओं में पोलीथीन का प्रयोग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। तनाव, अस्थमा, चर्म रोग, नेत्र रोग आदि का कारण दूषित पर्यावरण है। इस दौरान बटालियन के एड्म अधिकारी ले. कर्नल राजीव ढंड, एनसीसी एएनओ व पीआई स्टाफ ने भी रैली में भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here