पराली संभाल मशीनों के लिए किसानों को मिलेगी सब्सिडी: डा. राज कुमार

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। विधायक चब्बेवाल डा. राज कुमार ने गत दिनों गांव बड्डो में दौरा किया। गांव के विकास कार्यों का जायजा लेते हुए उन्होंने पंचायत तथा गांव वासियों के साथ विचार विमर्श किय। इस मौके पर डा. राज ने श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित हर गांव में पौधे लगाने की मुहिम के तहत अपने हाथों से पौधारोपण किया। डा. राज ने कहा कि हमारा वातावरण शुद्ध रखने के लिए तथा कई तरह की वातावरण संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए वृक्ष हमारे मार्ग दर्शक हैं। जिस कारण हम सबको अधिक से अधिक वृक्ष लगाने चाहिए बल्कि उनकी संभाल करके समाज के लिए अपना योगदान देना चाहिए।

Advertisements

-पौधे लगाएं तथा पराली न जलाकर वातावरण संभालें

इस मौके पर उपस्थित किसान भाईयों को संबोधित करते डा. राज ने बताया कि पंजाब कांग्रेस सरकार द्वारा किसानों को पराली को खेलों में ही जलाने के लिए प्रयोग किए जाने वाली मशीनें जैसे कि सुपर एल. एस.एस, हैप्पी सीडर, पैडी सट्रा, चौपर, श्रैडर, मलचर, हाइड्रोलिक, रिवर्सीवल, एम.बी. पलौय, जीरो टिल्ल, ड्रिल पर सब्सिडी दी जा रही है।

डा. राज ने जानकारी दी कि नीजि किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी तथा सहकारी सभाओं पर किसान ग्रुपों के लिए 80 प्रतिशत सब्सिडी का ऐलान किया गया है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस सब्सिडी के लिए अर्जी देने की अवधि 9 अगस्त तक बढ़ा दी गई है। डा. राज ने कहा कि वातावरण को पराली को जलाने से होने वाले प्रदूषण से बचाव के लएि सारे किसान भाईयों को इस सब्सिडी स्कीम का लाभ लेना चाहिए।

अपनी आने वाली पीढिय़ों को एक बेहतर शुद्ध वातावरण देना हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है। इस अवसर पर जिला परिषद जसविंदर सिंहठक्करवाल, अमनदीप सरपंच बड्डो, गोपी भाम, हरप्रीत सिंह, बलजीत सिंह, रिंकू, तरनजीत, पलवान, हरमन, योगा सिंह, गुरबख्श कौर, रानी, तरसेम सिंह, कश्मीर कौर, जोता, सुक्खी, इकबाल सिंह, प्रदीप सिंह आदि उपस्तिथ थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here