सरकारी कामकाज को और प्रभावशाली व पारदर्शी बनाना है ई-ऑफिस का उद्देश्य: ईशा कालिया

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। होशियारपुर में डी.सी कार्यालय की सभी ब्रांचों में ई-आफिस लागू किया जा चुका है व इसके सार्थक परिणाम भी सामने आ रहे हैं। इसके लागू होने से जहां कार्य में पारदर्शिता बढ़ी है, वहीं कागजी कार्रवाई भी कम हुई है। जिलाधीश ईशा कालियान ने डीसी कार्यालय की विभिन्न ब्रांचों के ई-ऑफिस के कार्य की समीक्षा की।

Advertisements

जिलाधीश ईशा कालिया ने की ई-ऑफिस के कार्य की समीक्षा

एक माह पहले अपनाई गई इस प्रणाली के कामकाज पर संतोष व्यक्त करते हुए, ईशा कालिया ने बताया कि ई-ऑफिस के लागू होने के बाद ब्रांचों में डाक की फिजिकल मूवमेंट को रोक दिया गया है। उन्होंने बताया कि आरआईए शाखा में रसीद को स्कैन कर इलेक्ट्रानिक मूवमेंट शुरु की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि ई-ऑफिस के सुचारु संचालन के लिए 7 तकनीकी मास्टर ट्रेनर नियुक्त किए गए हैं, जो अलग-अलग ब्रांचों को देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि ई-आफिस का उद्देश्य दफ्तरी दस्तावेजी प्रक्रिया को और प्रभावशाली, सरल व पारदर्शी बनाना है। उन्होंने कहा कि पेशी ब्रांच( ए.डी.सी) के अलावा एम.ए, डी.आर.ए.(टी), प्लानिंग, एल.एफ.ए, एच.आर.सी व आर.आर.ए ब्रांचों की ओर से बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है व ई- आफिस के माध्यम से इन ब्रांचों के कार्य का निपटारा 100 प्रतिशत किया गया है। उन्होंने कहा कि डी.सी. कार्यालय के सभी कर्मचारियों ने बहुत ही सकारात्मक तरीके से ई-ऑफिस की नई प्रणाली को अपनाया है।

होशियारपुर में डी.सी कार्यालय की सभी ब्रांचों में लागू हुआ ई-आफिस

जिलाधीश ने बताया कि जिला होशियारपुर में ई-ऑफिस वर्ष 2016 में पायलट प्रोजैक्ट के तौर पर डी.सी. कार्यालय की पांच ब्रांचों में साथ शुरु किया गया था। इस दौरान कंप्यूटर व संबंधि अन्य साजो सामानव उपकरण भी ब्रांचों को मुहैया करवाए गए थे व आने वाली सभी डाक को स्कैन करने के लिए आरआईए शाखा में केंद्रीय रजिस्ट्री यूनिट की स्थापना की गई थी। उन्होंने बताया कि सभी ब्रांचों के कर्मचारियों को बिना रु कावट नेटवर्क की सुविधा प्रदान करने के लिए डीसी ऑफिस की सभी शाखाओं में नेटवर्किंग की गई है।

ईशा कालिया ने कहा कि सितंबर, 2019 में ई-ऑफिस योजना को डीसी कार्यालय की सभी ब्रांचों में लागू किया जा चुका है। इस दौरान 13 सितंबर 2019 को सभी अधिकारियों को ई-ऑफिस के उपयोग के बारे में जागरूक व प्रेरित किया गया। उन्होंने बताया कि इसके लिए सभी अधिकारियों के ईमेल खाते Punjab.gov.in   व डोमेन e-office.punjab.gov.in र बनाए/ सक्रिय किए जा चुके हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here