सोसायटी ने शहीद उधम सिंह पार्क में लगाया नि:शुल्क योगा प्रशिक्षण शिविर

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: जतिंदर प्रिंस। शहीद उधम सिंह पार्क, रोशन रोड होशियारपुर में श्रीमति सरस्वती देवी मेमोरियल एजुकेशनल एंड वैल्फेयर सोसायटी भव्या वैल्फेयर सोसायटी के सहयोग से मुफ्त नि:शुल्क योग प्रशिक्षण शिविर पिछले महीने से लगातार सुबह चलाया जा रहा है। संस्था के अद्यक्ष निपुण शर्मा ने बताया कि योग एक ऐसी तकनीक है जो आपके शरीर के विभिन्न अंगों को प्रभावित करती है। कुछ लोग इसे प्रशिक्षण की प्राचीन विधि कहते हैं। कुछ लोग योग को कठिन आसनों की संज्ञा देते हैं। योग शब्द वास्तव में संघ को दर्शाता है।

Advertisements

यह एक ऐसा अभ्यास है जो शरीर के विभिन्न अंगों, मुद्राओं, ध्यान और नियंत्रित श्वास के माध्यम से शरीर, मन और आत्मा को जोड़ता है। योग न केवल आपके शरीर को मजबूत करता है बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है।जब तक नियमित योग करेंगे, तब तक इसके लाभ मिलते रहेंगे। किसी कारणवश जब नहीं भी कर पाएं तब भी इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं। आपको केवल इतना ध्यान रखना है कि आपको यदि शरीर के किसी हिस्से में पहले से कोई परेशानी है, तब ऐसा कोई आसन न करें, जो कि किसी भी प्रकार से परेशानी वाले हिस्से को प्रभावित करता हो।

योग आपको तन के अलावा मन की भी शांति देता है। योग के कई आसन व ध्यान आपके विचारों को नियंत्रित कर संतुलित कर देते हैं जिससे मन शांत रहने लगता है। इस मौके पर एच.के.नाकड़ा, मोहिंदर मेहता, रवि दत्त, जसदीप कौर, भूपिंदर जसवाल, भावना, इंदरजीत, डडवाल आदि थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here