खन्ना की लिखी पुस्तक “इनिशिएटिव्स एक पहल” का डा. हर्षवर्धन ने किया विमोचन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। भाजपा के राष्ट्रीय नेता व इंडियन रैडक्र ास सोसायटी के वाईस चेयरमैन अविनाश राय खन्ना की हस्तलिखित पुस्तक इनिशिएटिव्स एक पहल का विमोचन इंडियन रैडक्र ास सोसायटी के चेयरमैन व स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन ने सोसायटी के सैक्र ेटरी जनरल आर.के. जैन तथा अन्य पदाधिकारीयों की उपस्थिति में अपने कर कमलों से किया।

Advertisements

श्री खन्ना के कार्यालय से ज्योति कुमार जौली ने बताया कि इस पुस्तक में श्री खन्ना ने इंडियन रैडक्र ास सोसायटी के वाईस चेयरमैन रहते हुए पिछले कार्यकाल के दौरान सोसायटी की गतिविधियों को बढावा देते हुए जो नई पहल की है, उसे लोगों के साथ सांझा किया है। इंडियन रैडक्र ास सोसायटी (आई.आर.सी.एस.) वर्ष 1920 में जनकल्याण हेतु स्थापित की गई थी। सोसायटी के अध्यक्ष महामहिम राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद, चेयरमैन केन्द्रीय स्वास्थय मंत्री डा. हर्षवर्धन, सैक्रेटरी जनरल आर.के. जैन तथा श्री खन्ना इलैक्टिड वाईस चेयरमैन हैं। जनकल्याण के लिए सोसायटी की 36 राज्यों में 700 जिला स्तरीय ब्रांचें हैं।

श्री खन्ना ने अपने पिछले वाईस चेयरमैन के कार्यकाल के दौरान सोसायटी की गतिविधियों को एक नया मोड देते हुए पहली बार पंजाब विधान सभा के स्टाफ को फसर््ट एड व आपदा प्रबंधन करने का प्रशिक्षण देने की पहल की है। इसी के साथ ही जम्मू कश्मीर विधान सभा के स्टाफ तथा राज्य सभा स्टाफ को भी फसर््ट एड तथा कुदरती आपदा में मदद का प्रशिक्षण दिया है। श्री खन्ना की अनूठी पहल सदका देश में ऐसा पहली बार हुआ है कि सडक़ों पर होने वाली दुर्घटनाओं में पुलिस कर्मी लोगों की फसर््ट एड कर पाएंगे जिसके लिए नैश्नल हाईवेज पर तैनात पुलिस कमिर्यो तथा पैट्रोलिंग पार्टियों को फसर््ट एड का प्रशिक्षण दिया गया है। घायलों के लिए प्राथमिक चिकित्सा तथा कुदरती आपदाओं में विद्यार्थियों का सहयोग हो इसके लिए श्री खन्ना ने पहली बार विश्वविद्यालयों के साथ एम.ओ.यू. करके 3000 विद्यार्थियों को फसर््ट एड तथा कुदरती आपदाओं में लोगों की मदद करने का प्रशिक्षण दिया है। इन विश्विद्यालयों में रयात बाहरा युनिवर्सिटी, चंडीगढ़ युनिवर्सिटी तथा लवली प्रोफैश्लन युनिवर्सिटी शामिल हैं। इसके अलावा पंजाब बार एसोसिएशन के स्टाफ को भी फसर््ट एड तथा आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here