होशियारपुर के गांव फगलाणा की ज्योति ने इटली में पहले दर्जे में पास की लॉ, बनी एडवोकेट

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। होशियारपुर जिले के गांव फगलाणा के साथ संबंधित सिक्ख परिवार की ज्योति सिंह तंबर ने इटली में पहले दर्जे में लॉ पास करके पहली सिख एडवोकेट बन गई है। इटली के शहर कंपा न्यूला की निवासी ज्योति सिंह तंबर इतली की पहली भारतीय मूल की सिख लडक़ी है जिसने इटली के बलोनिया शहर की बड़ी अदालत में एडवोकेट बनने के लिए राज्य स्तर की परीक्षा पहली कोशिस में ही पास करके पंजाबी भाईचारे का इटली में नाम रौशन किया है।

Advertisements

 इस संबंधी जानकारी देते हुए वकील ज्योति सिंह तंबर ने बताया कि वह आज जिस मुकाम पर पहुंची है उसके लिए उसके परिवार का बहुत सहयोग रहा है। ज्योति सिंह तंबर का जन्म इटली का जरुर है परंतु वह सदा ही पंजाबियत के साथ जुड़ी रही है। ज्योति ने हाई स्कूल की पढ़ाई इटली के शहर कोरेजियो से पहले दर्जे में पास की। उसका नाम इटली के होनहार विद्यार्थी की सूची में आज भी स्कूल रिकार्ड में मौजूद है। स्कूल के बाद ज्योति ने इटली की मोदेना शहर की यूनिवर्सिटी में पांच वर्षीय डिग्री पास की।

गौरतलब है कि ज्योति सिंह इमिलिया रोमाना प्रदेश की पहली सिख लडक़ी थी जिसको नंबरों के आधार पर रिजो इमिलिया की कोर्ट के सिविल सैक्शन में जज के साथ अभियास करने का मौका मिला। ज्योति सिंह की भारतीय नई पीढ़ी के लिए एक मिसाल बन गई है। उन्होंने जिंदगी में उच्चे मुकाम को हासिल करके भारत का नाम रौशन किया है। ज्योति सिंह के अनुसार इटली के समूचे भारतीयों को इटालियन कानून को पूरी तरह समझना चाहिए और सदा ही इसके मान सम्मान को पहल देनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here